scorecardresearch

Weight Loss: पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो हैवी वर्कआउट नहीं बल्कि बाबा रामदेव के इन 3 योगासन की लें मदद

बाबा रामदेव के मुताबिक तिर्यक ताड़ासन को रोजाना दिन में तीन से चार बार करने से पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है।

Weight Loss: पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो हैवी वर्कआउट नहीं बल्कि बाबा रामदेव के इन 3 योगासन की लें मदद
बाबा रामदेव के कुछ योगासन इतने असरदार हैं कि आप उनका सहारा लेकर आसानी से बिना बॉडी को तकलीफ पहुंचाए पेट की चर्बी से निजात पा सकते हैं। photo-freepik

बढ़ता वजन लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता है। वेट बढ़ने से बॉडी में कई बीमारियों जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों का खतरा बढ़ने लगता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। वजन कम करने के लिए डाइट और वर्कआउट को अहम टूल्स माना जाता हैं। लोग बॉडी वेट से निजात पाने के लिए भूखे रहते हैं यहां तक की घंटों जिम में हैवी वर्कआउट करते हैं और अपनी बॉडी को तकलीफ पहुंचाते हैं।

कई बार हैवी वर्कआउट डिहाइड्रेश, बेहोशी, घबराहट और दिल के रोगों का कारण बन सकता है। वेट बढ़ने का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखता है। पेट पर अतिरिक्त चर्बी जमने लगती है और पेट कपड़ों से बाहर दिखने लगता है। बाहर निकला हुआ पेट देखने में बेहद भद्दा लगता है और कई बीमारियां भी पैदा करता है। आप जानते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए आप योगा का भी सहारा ले सकते हैं।

बाबा रामदेव के कुछ योगासन इतने असरदार हैं कि आप उनका सहारा लेकर आसानी से बिना बॉडी को तकलीफ पहुंचाए पेट की चर्बी से निजात पा सकते हैं। आइए तीन योगासन के बारे में जानते हैं जो पेट की चर्बी कम करने में असरदार हैं।

तिर्यक ताड़ासन कीजिए:

बाबा रामदेव के मुताबिक तिर्यक ताड़ासन को रोजाना दिन में तीन से चार बार करने से पेट की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ ही पूरी बॉडी के एक्सट्रा फैट को भी कम किया जा सकता है। इस योगासन को करने से पेट से लेकर कमर तक की चर्बी कम होगी और बॉडी फिलेक्सीबल बनती है।

ये आसन कमर और पेट की चर्बी कम करता है, साथ ही कब्ज से भी निजात दिलात है। बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी इस आसन को कर सकते हैं। अस्थमा और सांस की बीमारी में भी ये आसन बेस्ट है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो दिन में 3-4 बार इस आसन को करें। ये आसन पेट की चर्बी कम करेगा।

शलभासन कीजिए:

शलभासन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे करने से हाथों, जांघों, पैरों और पिंडलियों को मजबूती मिलती है। इसे करने से पेट की चर्बी कम होती है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए ये आसन बेस्ट है।

कुंभकासन:

इस योग को रोजाना करने से आसानी से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। बाबा रामदेव के मुताबिक इस आसन को नियमित रूप से करने से वजन कम होता है, पीठ दर्द से राहत मिलती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे करने से बॉडी के संतुलन और फिलेक्सीबलिटी में सुधार होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट