scorecardresearch

Orange Peel Tea: कब्ज-एसिडिटी से परेशान हैं तो सुबह-सुबह लें इस फल के छिलके की चाय, मुंह की बदबू में भी है रामबाण

Orange Peels Benefits: विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

Orange Peel Tea: कब्ज-एसिडिटी से परेशान हैं तो सुबह-सुबह लें इस फल के छिलके की चाय, मुंह की बदबू में भी है रामबाण
संतरों के छिलकों की चाय का सेवन करने से मोटापा भी कंट्रोल रहता है। photo-freepik

Orange Peels Benefits:सर्दी के मौसम में खट्टे-मीठे संतरे का सेवन ना सिर्फ खाने में मज़ेदार लगता है बल्कि इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करता है। संतरा का सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है और स्किन हेल्दी रहती है। इसका सेवन रेगुलर करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। सेहत के लिए उपयोगी संतरा ही सेहत के लिए उपयोगी नहीं है बल्कि संतरे के छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद है।

सोशल मीडिया पर तरह-तरह के फूड हैक्स शेयर करने के लिए जाने- जाने वाले कंटेंट क्रिएटर अर्मेन अदमजान ने इंस्टाग्राम पर संतरों की चाय की रेसिपी शेयर की है। उन्होंने बताया है कि संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं बल्कि उनका सेवन चाय बनाकर करें। उन्होंने सोशल मीडिया पर बताया है कि संतरे के छिलकों के अनगिनत फायदे हैं जिनमें से सबका उल्लेख उन्होंने इस वीडियों में नहीं किया है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि संतरे की चाय का सेवन कैसे सेहत के लिए फायदेमंद है और उसे कैसे तैयार करें।

संतरे की चाय कैसे तैयार करें: (how to prepare it)

  • सबसे पहले संतरे के छिलकों को कड़ाही में डालें
  • इन्हें 200 डिग्री पर 30 मिनट के लिए ओवन में बेक करें।
  • इसके बाद, ब्लेंडर या कॉफी ग्राइंडर में उन्हें महीन पाउडर बना लें।
  • चाय बनाने के लिए एक कप में गर्म पानी लें और उसमें एक टीबैग डालें और एक चम्मच इस ब्राउन पाउडर को डालें और गर्म-गर्म इस चाय का सेवन करें।

कब्ज और एसिडिटी से निजात पाना चाहते हैं तो संतरे की चाय पीएं: (constipation cure)

एक्सपर्ट के मुताबिक विटामिन (vitamins) से भरपूर संतरे के छिलकों की चाय सेहत का ख़ज़ाना है। इसका सेवन करने से पाचन (digestion)दुरुस्त रहता है। ये हार्ट बर्न, एसिडिटी (acidity)और सांस की बदबू (bad breath) से निजात दिलाने में असरदार है। सुबह-सुबह हैंगओवर (hangovers)को ठीक करने में भी ये चाय असरदार है।

वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ,(Senior Dietician)नारायण अस्पताल, गुरुग्राम की मोहिनी डोंगरे ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि संतरे के छिलके की चाय पाचन में सुधार करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर (blood sugar) कंट्रोल रहता है। ये चाय वजन घटाने (weight loss)में भी मददगार है। इसका सेवन करने से कोलेजन (collagen) में बढ़ोतरी होती है और सांस संबंधी बीमारियों का उपचार होता है।

विशेषज्ञ के मुताबिक, चाय का स्ट्रॉन्ग फलेवर (strong flavor)लार और पेट के एसिड में बढ़ोतरी का कारण बन सकता है। इस चाय को हर सुबह पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ये चाय भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण (absorption)को बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी भरपूर मौजूद होता है जो मेटाबॉलिज्म (metabolism) में सुधार करता है और इम्युनिटी (immunity)को बढ़ाता है। सुबह खाली पेट (empty stomach) इस चाय का सेवन पाचन संबंधी (digestive issues) परेशानियों का इलाज करने में मददगार है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-11-2022 at 05:32:49 pm
अपडेट