scorecardresearch

Hair Care Tips: चुकंदर के जूस से ऐसे करें बालों की मसाज, इन 3 परेशानियों से मिल सकती है निजात

बालों की डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप चुकंदर के पेस्ट का इस्तेमाल कीजिए।

चुकंदर में मौजूद विटामिन ई बालों को नेचुरल तरीके से सॉफ्ट बनाता है। फोटो-freepik

चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर ऐसी सब्जी है जिसका सेवन ना सिर्फ खाना पकाने में किया जाता है बल्कि जूस और सलाद बनाकर भी किया जाता है। लाल-सुर्ख चुकंदर का अगर जूस निकालकर पीया जाए तो बॉडी में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। चुकंदर इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है, साथ ही बॉडी में खून की कमी को भी पूरा करता है।

सेहत के लिए उपयोगी चुकंदर का सेवन सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह स्किन और बालों पर भी असरदार है। इसका सेवन बालों पर करने से कई तरह की बालों की समस्याओं का उपचार किया जा सकता है। सर्दी में ड्राई हेयर और डैंड्रफ से परेशान हैं तो आप चुकंदर के जूस का बालों पर इस्तेमाल कीजिए। आइए जानते हैं कि चुकंदर बालों की कौन-कौन सी परेशानियों का उपचार करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

बाल ड्राई हैं तो चुकंदर का इस्तेमाल कीजिए: सर्दी में बालों पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों की ड्राईनस ज्यादा बढ़ जाती है। बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप बालों पर चुकंदर का इस्तेमाल करें। चुकंदर में मौजूद विटामिन ई(Vitamin E) बालों को नेचुरल तरीके से सॉफ्ट बनाता है और बालों की ड्राईनेस दूर करता है।

बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए चुकंदर का ऐसे करें इस्तेमाल: एक चुकंदर लें और उसे जूसर में डालकर उसका जूस निकाल लें। इस जूस को बालों की जड़ों में लगाएं और बालों की मसाज करें।

आधा घंटे बाल बालों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। ध्यान रखें की बालों को वॉश करने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें वरना बालों की समस्या बढ़ सकती है।

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल: सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए बालों को कम वॉश करते हैं जिससे बालों पर मलसेज़िया नामक फंगस कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में बालों में नेचुरल ऑयल्स की कमी हो जाती है और स्कैल्प की स्किन रूखी और पपड़ीदार हो जाती है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप चुकंदर के पेस्ट का इस्तेमाल कीजिए। चुकंदर का पेस्ट आप मिक्सर में पीसकर तैयार कर लें और उसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें।

बालों को कलर करता है चुकंदर: सफेद बालों से परेशान है तो चुकंदर से कीजिए बालों को कलर। चुकंदर बालों को कलर करने का प्राकृतिक स्रोत है जो नेचुरल तरीके से बालों को कलर करता है। चुकंदर बीटालेन्स का नेचुरल सॉर्स है जो बालों को कलर करता है। इसका बालों पर इस्तेमाल करने से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। चुकंदर से बालों पर हल्का और प्यारा रंग आता है। यह रंग वक्त के साथ खुद ही निकल भी जाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.