ताज़ा खबर
 

ग्लोईंग स्किन पाने की है चाहत तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, चेहरे पर जल्द दिखेगा असर

Tips for Glowing Skin: विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में अगर कोलाजेन की मात्रा बेहतर बनी रहे तो त्वचा जवान और चमकदार नजर आती है

कई शोध में इस बात का पता चला है कि विटामिन सी के सेवन से शरीर में कोलाजेन का उत्पादन बेहतर तरीके से होता है

Tips for Glowing Skin: ग्लोईंग स्किन हर किसी की चाहत होती है। निखरी त्वचा पाने के लिए लोग घंटों ब्यूटी पार्लर में बिता देते हैं लेकिन इससे स्किन और ज्यादा खराब ही हो जाती है। ब्यूटी उत्पादों में मौजूद रसायन चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे चेहरा खिलने के बजाय सेंसेटिव हो जाता है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। कई बार लोग अपनी स्किन की देखभाल में लापरवाही करते हैं जिसके कारण उन्हें पिंपल्स, ड्राय स्किन जैसी कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आज की खराब जीवन-शैली व अनहेल्दी खानपान का असर भी लोगों की त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में त्वचा पर हर समय निखार बनाए रखने के लिए सही खानपान भी जरूरी है। ऐसे में ग्लोईंग स्किन पाने के लिए जरूरी है कि शरीर में सभी पोषक तत्व मौजूद रहें।

कोलाजेन मजबूत होना जरूरी: विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में अगर कोलाजेन की मात्रा बेहतर बनी रहे तो त्वचा जवान और चमकदार नजर आती है। ये प्रोटीन न केवल स्किन पर ग्लो लाती है बल्कि त्वचा को ताकत और इलास्टिसिटी भी प्रदान करती है। साथ ही ये चेहरे पर धारियां, झुर्रियां और स्किन का ढ़ीला होना भी कम करता है। खानपान में लापरवाही, स्मोकिंग, अत्यधिक शराब का सेवन और धूप में ज्यादा समय रहने से शरीर में इस प्रोटीन की कमी हो जाती है।

टमाटर: कई शोध में इस बात का पता चला है कि विटामिन सी के सेवन से शरीर में कोलाजेन का उत्पादन बेहतर तरीके से होता है। साथ ही चेहरे को साफ रखने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। टमाटर में ये दोनों ही भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा, सूर्य ती हानिकारक रोशनी से बचाने में बी ये मददगार है।

एलोवेरा: सुबह में एलोवेरा पानी पीना भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसे पीने के लिए एक कप पानी में 2 ढ़क्कन एलोवेरा जूस डालें और इसका सेवन करें। इसमें एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं जिससे चेहरा हर वक्त ग्लो करता रहता है। इसके अलावा, एलोवेरा में विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा-कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे जरूरी एलिमेंट्स मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व त्वचा को नैचुरल व ग्लोईंग बनाए रखने में मदद करती है।

Next Stories
1 ‘वतन पर मर-मिटने वालों का…’ कारगिल विजय दिवस पर अपनों को भेजें ये संदेश
2 Kargil Vijay Diwas 2020 Date: पड़ोसी के नापाक मंसूबों को 21 साल पहले भारतीय शूरवीरों ने ऐसे कर दिया था ध्वस्त
3 ‘पानी से भी दिए जलाने का हुनर लिए फिरता हूं…’ कारगिल दिवस पर शेयर करें ये कोट्स
ये पढ़ा क्या?
X