scorecardresearch

Hair Care Tips: बालों की अच्छी सेहत के लिए डाइट के साथ ही करें योग भी, जानिए एक्सपर्ट की राय

बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए योग भी जरूरी है। योग करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

yoga new
नट और बीजों का सेवन करें आपके बालों की हेल्थ अच्छी रहेगी। photo-freepik

बाल हमारी पर्सनालिटी का अहम हिस्सा है। खूबसूरत बाल गॉड गिफ्ट होते हैं जो सभी को नहीं मिलते। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए सबसे ज्यादा जतन महिलाएं करती है। महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से लेकर तरह-तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट कराती हैं तब भी उन्हें मनचाहे बाल नहीं मिलते। विशेषज्ञों के मुताबिक बालों की अच्छी हेल्थ के लिए आपको तनाव लेने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ खास उपायों की जरूरत होती है। बालों की अच्छी हेल्थ के लिए फिटनेस एक्सपर्ट जूही कपूर ने बालों की देखभाल के लिए कुछ खास टिप्स सुझाए है जो आपके काम आएंगे।

जब भी बालों की अच्छी हेल्थ का जिक्र होता है तो सबसे पहले हम बालों की केयर का जिक्र करते हैं। बालों में तेल लगाना, हेयर मास्क लगाना, बालों के लिए सही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का चुनाव करना, बालों को वॉश करना और उन्हें सुखाने का सही तरीका जानने की बात करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि बालों की अच्छी सेहत के लिए सिर्फ बालों की केयर करना काफी नहीं है बल्कि हेल्दी डाइट और कुछ योग भी बालों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं।

डाइट कैसे बालों को हेल्दी बनाती है: जूही ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके बताया है कि डाइट किस तरह बालों को हेल्दी बनाती है। बालों की अच्छी सेहत के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना भी जरुरी है। हेल्दी डाइट बालों को मजबूत, लम्बा और स्वस्थ रखती है।

योग से बाल होते हैं मजबूत: जूही के मुताबिक बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए योग भी जरूरी है। योग करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप उष्ट्रासन कर सकते हैं इस आसन को करने से शरीर लचीला बनता है और बाल मजबूत होते हैं।

शशकासन: शशक का का अर्थ होता है खरगोश। इस आसन को करते वक्त व्यक्ति की खरगोश जैसी आकृति बन जाती है इसीलिए इसे शशकासन कहते हैं। इस आसन को करने से बॉडी लचीनी और बाल हेल्दी रहते हैं।

मत्स्यक्रीड़ासन या डॉल्फिन पोज: मत्स्यक्रीड़ासन या डॉल्फिन पोज करने के लिए कूल्हों को पहाड़ की तरह ऊपर उठाना होता है और थोड़ी को आगे-पीछे करना होता है। मत्स्य क्रीड़ासन करते वक्त शरीर पानी में खेल रही मछली का आकार धारण कर लेता है। जिन लोगों को माइल्ड डिप्रेशन हैं उनके लिए ये आसन फायदेमंद है। इस आसन को करने से बालों की समस्याएं भी दूर होती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान: नट और बीजों का सेवन करें आपके बालों की हेल्थ अच्छी रहेगी।
बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए डेयरी उत्पाद का सेवन करें।
बालों में रोजाना दो बार कंघी करें।
डाइट में प्रोटीन को शामिल करें।
हेयरकेयर रूटीन बनाएं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X