scorecardresearch

Stomach Bloating: नाश्ते के बाद पेट फूला हुआ महसूस होता है तो एक्सपर्ट के ये टिप्स आपकी मदद करेंगे

एक अध्ययन के मुताबिक, लगभग 16-31 फीसदी आबादी सुबह के नाश्ते के बाद ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या से परेशान रहती हैं।

Stomach Bloating: नाश्ते के बाद पेट फूला हुआ महसूस होता है तो एक्सपर्ट के ये टिप्स आपकी मदद करेंगे
अगर आपको पेट फूलने की परेशानी है तो आप गर्म पानी का सेवन करें। गर्म पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। photo-freepik

क्या आप भी सुबह के नाश्ते के बाद अपना पेट फूला हुआ महसूस करते हैं? अगर हां तो आप सबसे पहले अपने नाश्ते की प्लेट पर ध्यान दें। रोज़ाना सुबह हेल्दी नाश्ता करने के बाद आप जब अपने दिन की शुरूआत करते हैं तो अचानक आपकी पैंट टाइट महसूस होती है। आपका पेट सामान्य आकार से दोगुना महसूस होता है। इसके अलावा आपके पेट में ऐंठन, गैस और डकार की परेशानी भी महसूस होती है तो आपको ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है।

आहार विशेषज्ञ और लाइफस्टाइल कोच जसमीत कौर ने इंस्टाग्राम पर बताया है कि जिन लोगों को रोजाना सुबह ब्लोटिंग कि परेशानी रहती है वो घर में ही अपने नाश्ते पर ध्यान देकर ब्लोटिंग की समस्या का समाधान कर सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, लगभग 16-31 फीसदी आबादी सुबह के नाश्ते के बाद ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या से परेशान रहती हैं।

ब्लोटिंग की वजह से पेट में सूजन और असहजता महसूस होता है। ब्लोटिंग की वजह से पेट में अत्यधिक गैस जमा हो जाती है। आप भी ब्लोटिंग से परेशान हैं तो एक्सपर्ट के सुझाए गए कुछ उपायों को अपनाएं।

गर्म पानी से करें ब्लीटिंग का उपचार:

अगर आपको पेट फूलने की परेशानी है तो आप गर्म पानी का सेवन करें। गर्म पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। कब्ज और सूजन को दूर करने में गर्म पानी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। आप ब्लोटिंग के उपचार के लिए 200 मिलीलीटर गर्म पानी में एक चम्मच घी मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। आप पाचन को ठीक करने और वजन को कंट्रोल करने के लिए गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ सकते हैं।

एक कटोरी फ्रूट्स का सेवन करें:

ब्लोटिंग का उपचार करने के लिए फ्रूट्स का सेवन करें। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती हैं तो आप एक कटोरी उबले हुए फल का सेवन कर सकते हैं। फलों का सेवन करें तो उसके साथ दूसरी चीजें नहीं खाएं। फलों का सेवन करने के एक घंटे तक कुछ भी नहीं खाएं। फलों में मौजूद सक्रिय माइक्रोबियल एंजाइम आपके आंत को हेल्दी रखेगा।

नाश्ते में करें इन पके हुए फूड्स का सेवन:

एक कटोरी गर्म और अच्छी तरह से पका हुआ दलिया, पेनकेक्स, इडली या डोसा का सेवन करें। याद रखें कि आपका नाश्ता गर्म और पका हुआ हो और उसमें नमक और चीनी का सीमित सेवन हो। आप अपने नाश्ते में पहले से भीगे हुए सीडस को शामिल कर सकते हैं। सीड्स का सेवन पाचन में मदद करता है और सूजन को रोकता है।

नाश्ते में फलों के साथ करें मेवे का सेवन:

आप फलों के साथ मेवे खा सकते हैं। आप मेवे का सेवन उसको भिगोकर कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.