scorecardresearch

Women Health: प्रेग्नेंसी में अंडर वेट हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, जानिये

प्रेग्नेंसी में अंडरवेट महिला को प्रतिदिन लगभग 300 कैलोरी अधिक बढ़ाने की आवश्यकता होती है।

pregnancy new
प्रेग्नेंसी में मां का अंडर वेट होना ना सिर्फ मदर के लिए नुकसानदायक है बल्कि बच्चे भी कमजोर हो सकता है। photo-freepik

प्रेग्नेंसी में महिलाएं अगर अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखेंगी तो उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में महिला की डाइट सबसे ज्यादा अहम है। खराब डाइट ना सिर्फ महिला को परेशान करती है, बल्कि इसका असर बच्चे की सेहत पर भी पड़ता है। इस दौरान मां संतुलित आहार का सेवन नहीं करती तो उसका वज़न कम होने लगता है। प्रेग्नेंसी में मां का अंडर वेट होना ना सिर्फ मदर के लिए नुकसानदायक है बल्कि बच्चा भी कमजोर हो सकता है।

प्रेग्नेंसी में अंडरवेट महिला को कितना वज़न बढ़ाने की जरूरत होती है: प्रेग्नेंसी में महिला का वज़न कम होने से उसकी बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे बच्चा और मां दोनों कमजोर हो जाते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का वज़न ठीक रहे उसके लिए महिला को प्रेग्नेंसी में जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।

कंसीव करने से पहले महिला का कम से कम से कम 45 किलो होना चाहिए। प्रेग्नेंसी में इससे कम वजन अंडरवेट कहा जाता है। जिस महिला का प्रेग्नेंसी से पहले 45 किलो वज़न है ऐसी महिला को प्रेग्नेंसी से पहले अपना वजन 12-18 किलों बढ़ाने की जरूरत होती है। वेरी वैल अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के मुताबिक प्रेग्नेंसी में अंडरवेट महिला को प्रतिदिन लगभग 300 कैलोरी अधिक बढ़ाने की आवश्यकता होती है। आप भी अंडरवेट है तो इन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें।


हेल्दी फैट्स को करें डाइट में शामिल: जिन महिलाओं का प्रेग्नेंसी में 45 किलो या इससे कम वजन है तो उन्हें चाहिए कि डाइट में काजू, बादाम, अखरोट, फैटी फिश, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल जैसे हेल्दी फूड्स का सेवन करें। इन सभी फूड्स में ज्यादा कैलोरी और ज्यादा फैट होता है जो वज़न बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।

प्रोटीन का करें सेवन: वजन को बढ़ाने के लिए प्रेग्नेंसी में महिला अंडा, दूध, दही और टोफू का सेवन करें। प्रेग्नेंसी में प्रोटीन का सेवन मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

जूस का करें सेवन: प्रेग्नेंसी में महिला को चाहिए कि वो अपनी डाइट में संतरे, गाजर और पपीते के जूस का सेवन करें। विटामिन से भरपूर यह ड्रिंक प्रेग्नेंसी में बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं, साथ ही वज़न बढ़ाने में भी मददगार है।

दिन में 4-5 बार जरूर खाएं: वजन बढ़ाने के लिए महिला को चाहिए कि दिन में थोड़ी-थोड़ी देर बाद थोड़ा-थोड़ा जरूर खाएं। एक समय में ज्यादा खाने से बेहतर है कि थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाया जाए। दिन में 4-5 बार खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वज़न भी बढ़ता है।

हाई कैलोरी फूड का करें सेवन: वजन बढ़ाने के लिए प्रेग्नेंसी में हाई कैलोरी फूड का सेवन करें। खाने में अंकुरित अनाज, बीन्स को शामिल करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट