If you are troubled with the problem of gas during pregnancy, then take care of these things - प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या से हैं परेशान तो इन बातों का रखें ख्याल, होगा फायदा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या से हैं परेशान तो इन बातों का रखें ख्याल, होगा फायदा

प्रेग्नेंट महिलाओं की डाइट, आराम और वजन बढ़ने से भी गैस की समस्या हो सकती है। इन दिनों महिलाओं को जरूर के हिसाब से आराम करें, लेकिन एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। इससे महिलाएं न सिर्फ फिट रहेगी बल्कि पाचन क्रिया भी ठीक होगी।

चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और खानपान पर असर पड़ता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत का ध्यान रखते हुए अपनी डाइट का ख्याल रखना जरूरी होता है। क्योंकि मां के खानपान का सीधा असर बच्चे के विकार पर होता है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है, जिसमें गैस की समस्या काफी आम बात होती जा रही है। महिलाओं की डाइट में थोड़ा सा बदलाव गैस बनने का कारण बन जाता है। इसके अलावा शिशु का आकार बढ़ने पर भी गैस की समस्या हो सकती है। शिशु का आकार बढ़ने पर पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है, जिससे गैस बन सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान गेहूं और कार्बोहायड्रेट वाला भोजन पचाने में देर लगती है, जिससे गैस बन सकती है। इसके अलावा महिलाओं के वजन बढ़ने से भी गैस की समस्या हो सकती है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिनका विशेष ध्यान रखने पर प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या में राहत मिल सकती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

– प्रेग्नेंसी के दौरान तेल में बने भोजन से दूरी बना लेनी चाहिए। खास कर बाहर की चीजें इनमें समोसे, पकोड़े, चिप्स और भुजिया आदि शामिल हैं।

– प्रेग्नेंट महिला को कार्बोहायड्रेट वाले तरल भोजन से बचना चाहिए।

– एक साथ पेटभर भोजन करने के बजाए थोड़ा-थोड़ा और बार-बार खाने की आदत बनानी चाहिए।

– प्रेग्नेंट महिलाएं पानी पीते समय स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें। गिलास से पानी पीने पर एक साथ बहुत सारा पानी पेट में जाता है जिससे गैस की समस्या और कई नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है।

– इन दिनों महिलाओं को जरूर के हिसाब से आराम करें, लेकिन एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। इससे महिलाएं न सिर्फ फिट रहेगी बल्कि पाचन क्रिया भी ठीक होगी।

– प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हल्के कपड़े पहनान चाहिए।

– मीठी चीजों का सेवन गैस की समस्या का कारण बन सकता है।

– दिनभर में खूब पानी पीना चाहिए, जिससे पाचन क्रिया ठीक रहेगी और कब्ज की समस्या नहीं होगी।

– भोजन करते समय ध्यान रखें की हर बाइट को चबा-चबाकर खाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App