scorecardresearch

पिता प्रोफेसर-दादा किसान, अतहर को कैसे लगा IAS बनने का जुनून, जानें कैसा रहा उनकी जिंदगी की संघर्ष

IAS Athar Aamir Khan Divorce: अब टीना डाबी और अतहर आमिर खान एक बार फिर से चर्चाओं में हैं। शादी के दो साल बाद इनका तलाक इस चर्चा की वजह बन गया है।

tina dabi, ahtar aamir khan, athar aamir khan latest news
टीना डाबी और अतहर आमिर खान ने आपसी सहमति से तलाक लेने का फैसला किया है।
Athar Aamir Khan Struggle: यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने वाली टीना डाबी ने अतहर आमिर खान से आपसी सहमति के साथ तलाक लेने की अर्जी जयपुर फैमिली कोर्ट में दाखिल की है। उनकी शादी हमेशा से ही विवादों में घिरी रही है। कई हिंदू संगठनों ने उस समय टीना से अतहर की शादी को लव जिहाद का नाम दिया था। जबकि दूसरी ओर इंटर रिलीजन शादी को बढ़ावा देने पर कई लोग उनकी तारीफें करते भी दिखे थे।

अब टीना डाबी और अतहर आमिर खान एक बार फिर से चर्चाओं में हैं। शादी के दो साल बाद इनका तलाक इस चर्चा की वजह बन गया है। जहां एक तरफ टीना के बारे में लगभग सभी जानते हैं वहीं आपको बता दें कि अतहर ने भी उन्ही के साथ साल 2015 में सिविल सेवा परीक्षाओं में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। इसके बाद इन दोनों ने साथ में आईएएस ट्रेनिंग भी ज्वॉइन की थी। इतना वक्त साथ बिताने के बाद टीना और अतहर एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे और उन्होंने 2018 में शादी करनेॆ का फैसला किया था।

परिवार में पहले आईएएस – आपको बता दें कि अतहर जम्मू -कश्मीर के अनंतनाग के देवीपुरा-मत्तन गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने 12वीं पास करते ही 2009 में यूपीएससी टॉप करने वाले शाह फैसल से मुलाकात कर गाइडेंस ली और आईएएस बनने का फैसला लिया। वो अपने परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जिन्होंने यूपीएससी एग्जाम क्रेक किया है। उनके पिता अनंतनाग के कॉलेज में प्रोफेसर हैं।

दादा रहे हैं मुख्य प्रेरणा स्रोत – एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उनके दादा उनकी प्रेरणा के मुख्य स्रोत रहे हैं। वो एक किसान रहे हैं और अतहर ने उन्हें अपने खेतों के लिए बहुत मेहनत करते देखा है। साथ ही यह भी देखा है कि मेहनत का रंग खेत पर किस तरह नजर आता था। यह देखकर उन्होंने भी मेहनत पर यकीन करना सीखा और यूपीएससी क्रेक करने की ठानी।

कैसे हासिल की कामयाबी – आईएएस बनने के लिए अतहर ने बहुत मेहनत की है। वो बताते हैं कि वो रोज कम-से-कम 2 न्यूेजपेपर रोज पढ़ा करते थे। साथ ही रोजाना उस अपडेट के नोट्स भी बनाया करते थे। 12वीं करने के बाद उन्होंने आईआईटी की फिर सिविल सेवा की परीक्षाओं में किस्मत आजमाने का सोचा और दूसरे साल में यूपीएससी की दूसरी रैंक हासिल की।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट