ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है हिप्नोथैरेपी, जानें- सही तरीका और अन्य जरूरी बातें

Hypnotherapy for Weight Loss: आमतौर पर ट्रेनर्स वजन घटाने के लिए 4 तरह के हिप्नोथेरेपी का प्रयोग करते हैं जो अतीत से जुड़ी कोई बुरी याद को दूर करने में मददगार होती है।

वजन घटाने में कारगर हो सकती है सम्मोहन की प्रक्रिया

Hypnotherapy for Weight Loss: वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपने फिटनेस के प्रति सजग है। जिम जाने से लेकर डाइटिंग तक, लोग वजन घटाने के लिए हर तरीका अपनाते हैं। नियंत्रित वजन न केवल लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक है बल्कि इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। हालांकि, वजन कम करना उतना भी आसान नहीं है, व्यायाम के साथ संतुलित आहार और हेल्दी लाइफस्टाइल के बिना वजन घटाना मुश्किल है। वैसे वजन घटाने के और भी कई तरीके हैं, जिनमें से एक है हिप्नोथेरेपी यानि कि सम्मोहन। सम्मोहन, चेतना की एक स्थिति है जिसमें आपका ध्यान और फोकस बढ़ जाता है। आइए जानते हैं ‘ओनलीमायहेल्थ’ की एक खबर के अनुसार कि कैसे हिप्नोथेरेपी या फिर हिप्नोसिस वजन घटाने में कारगर है।

क्या है हिप्नोथेरेपी: हिप्नोथेरेपी या फिर सम्मोहन चिकित्सा एक मनोचिकित्सा का रूप है जिसमें लोगों को नींद या बेहोशी की स्थिति में लाया जाता है। ये किसी प्रशिक्षक हिप्नोटिस्ट की देखरेख में ही किया जाना चाहिए। इसके अंतर्गत पेशेंट के अंदर गहरी शांति की भावना पैदा होती है। इसके तहत लोगों के अंदर दबी कोई बात जो उन्हें परेशान कर रही हो, उसे बाहर निकाला जाता है। किसी भी व्यक्ति के साथ हिप्नोथेरेपी की प्रक्रिया तब तक नहीं की जा सकती जब तक वो खुद ना चाहे। साथ ही खबरों के अनुसार, हिप्नोथेरेपी के दौरान मस्तिष्क का एक हिस्सा सक्रिय और एक असक्रिय होता है।

हिप्नोसिस कैसे वजन घटाने में है कारगर: सम्मोहन की प्रक्रिया से आपका वजन कितना घटेगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि यह आपके मस्तिष्क पर किस तरह असर करेगा। रिपोर्ट की मानें तो इस तरह से वजन कम करने में थोड़ा सा समय लग सकता है क्योंकि हिप्नोसिस से निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में कुछ महीनों का वक्त लग सकता है। जिस तरह से कोई भी दवा शरीर अपना प्रभाव छोड़ने में समय लेती है ठीक वैसे ही ये थेरेपी भी समय लेकर असर दिखाती है इसलिए थेरेपिस्ट अक्सर फॉलो-अप का सुझाव देते हैं। आप अपने ट्रेनर को पहले ही बता दें कि आप किस तरह और कितना वजन कम करना चाहते हैं, ताकि उस हिसाब से ही आपकी ट्रेनिंग शुरू हो सके।

सम्मोहन के हैं और भी कई फायदे: इसके अलावा भी सम्मोहन के कई और स्वास्थ्य फायदे हैं। “वन इंडिया” में छपी एक खबर के मुताबिक सम्मोहन या हिप्नोसिस डिप्रेशन और हायपरटेंशन से भी राहत देता है। इसके अलावा, प्रसव (Labor) के दौरान भी कई डॉक्टर्स सम्मोहन का इस्तेमाल करते हैं। उनके अनुसार ऐसा करने से प्रसव सामान्य और बिना किसी दर्द के हो जाता है। वहीं, हिप्नोसिस शरीर के कई दूसरे दर्द को ठीक करने में भी कारगर है। दांत में दर्द या फिर दांत निकलवाने पर भी कई जगह अब हिप्नोथेरेपी का ही इस्तेमाल होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 लेबर और चाइल्डबर्थ से जुड़ी इन बातों को क्या जानती हैं आप, पढ़ें- क्या कहती हैं ये एक्सपर्ट
2 Health Horoscope Today, 29 February 2020: मकर राशि वाले तनाव से रखें खुद को दूर, बढ़ सकता है सिरदर्द… जानिए कैसा रहेगा बाकी राशियों का स्वास्थ्य
3 अवार्ड शो में कैटरीना ने पहना व्हाइट गाउन, कीमत इतनी कि बाली की ट्रिप पूरी कर लौट आएं…