टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?

खूबसूरत चेहरे पर अगर मुंहासों ने दे दी हो दस्तक, तो ज़रूरत है अपने चेहरे की एक्स्ट्रा केयर करने की। मुंहासों को दूर करने के लिए नए-नए कॉस्मेटिक्स पर खर्च करने के बजाय घरेलू नुस्खों को आज़मा कर देखे जो ज्यादा लाभदायक साबित होंगे। बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाए और […]

खूबसूरत चेहरे पर अगर मुंहासों ने दे दी हो दस्तक, तो ज़रूरत है अपने चेहरे की एक्स्ट्रा केयर करने की। मुंहासों को दूर करने के लिए नए-नए कॉस्मेटिक्स पर खर्च करने के बजाय घरेलू नुस्खों को आज़मा कर देखे जो ज्यादा लाभदायक साबित होंगे।

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाए और उसे मुंहासों पर लगाएं। यह त्वचा के छिद्र को खोलता है और आपको चेहरे से मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

 

ओट्स – सुबह-सुबह जहां ओट्स नास्ते में उपयोग होता है वहीं आप इसे अपने चेहरे के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ओट्स में शहद और नींबू का रस मिलाकर पैक बनाए और फिर चेहरे पर हल्की मसाज करें। 10 मिनट के लिए इस लेप को चेहरे प लगाकर छोड़ दे और फिर पानी से धो लें।

 

मुल्तानी मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल व चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं और सूखने पर साफ करें। हफ्ते में एक बार इसका पैक मुंहासे को दूर रखने में मदद करता है।

 

नींबू – नींबू में विटामिन सी होता है। इसका रस चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा साफ रहता है और चमकता भी है।
टूथपेस्ट – टूथपेस्ट का इस्तेमाल आम लोग अपने दांतों को साफ करने के लिए करते हैं लेकिन क्या आपको पता है टूथपेस्ट से मुंहासे दूर होते हैं। जी हां चेहरे पर मुंहासे होने पर रात में सोने से पहले उसपर टूथपेस्ट लगाए और सुबह धो लें, मुंहासे जल्द गायब हो जाएंगे।

 

संतरा – संतरे में विटामिन सी होता है जो मुंहासे के उपचार में मददगार साबित होता है। संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें और इसके पैक को 10 से 15 मिनट लगाकर धो लें।

 

 

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।