ताज़ा खबर
 

सॉफ्ट और चमकदार बालों के लिए इस्तेमाल करें शिकाकाई शैम्पू, जानें घर पर बनाने का तरीका

Hairfall and Dandruff Removal Tips: शिकाकाई में कोलेजन प्रोटीन और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये हेयर फॉलिकल्स को पोषण प्रदान करते हैं

White Hair, Haircare Remedies, haircare tips, soft hair, herbal shampooशिकाकाई में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है

Haircare Tips: केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी काले और घने बालों की चाहत होती है। काले बाल खूबसूरती में चार चांद तो लगाते ही हैं, साथ में लोगों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का कार्य भी करती है। मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स में कई तरह के हार्मफुल केमिकल्स मौजूद होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके प्रभाव से लोगों में सफेद बाल, बालों का झड़ना, स्कैल्प में खुजली जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं। आम दिनों में इस्तेमाल होने वाले शैम्पू भी बालों की चमक व गुणवत्ता दूर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालांकि, बालों की खोई हुई चमक को वापस लाने में शिकाकाई बेहद असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं –

कैसे है शिकाकाई बालों के लिए फायदेमंद: शिकाकाई में कोलेजन प्रोटीन और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये हेयर फॉलिकल्स को पोषण प्रदान करते हैं और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखते हैं। इसका इस्तेमाल सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में भी किया जाता है। शिकाकाई में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। डैंड्रफ और स्कैल्प में होने वाली खुजली को कम करने में भी ये मददगार है। ऐसे में घर पर बनी शिकाकाई शैम्पू बेहद असरदार साबित हो सकती है।

इन चीजों की होगी जरूरत: 
शिकाकाई की कली- 7 से 8
रीठा बेरीज- 3 से 4
आंवला- 1
करी पत्ता- 10-15 पत्ते
गुड़हल का फूल- 1
पानी- 1 से डेढ़ लीटर

कैसे घर पर बनाएं शैम्पू: 
Step 1: सभी सामग्रियों को एक पानी से भरे कटोरे में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पानी में सामग्रियों में मौजूद पोषक तत्व मिल जाते हैं।

Step 2: अब इस पानी को सभी इंग्रीडियेंट के साथ ही उबाल लें। शुरुआत के 10 से 15 मिनट तक मध्यम आंच पर उबालें। बॉयल होने के बाद आंच कम कर दें और 10 मिनट तक रहने दें।

Step 3: एक बार जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे ग्राइंड कर लें। आप चाहें तो हाथ से या फिर मिक्सी में इसे पीस सकते हैं।

Step 4: अपने बालों और स्कैल्प को भिगो लें, फिर जिस तरह किसी आम शैम्पू को लगाते हैं वैसे ही इस मिश्रण को भी लगाएं। बालों के जड़ों व नीचे तक इस क्लींजर को लगाकर 3 से 4 मिनटों तक मसाज करें। उसके बाद अच्छे से बाल धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों के मौसम में वजन घटाने में मददगार हैं किचन के ये 6 मसाले, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
2 प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने योग करते हुए शेयर की फोटो, गर्भवती महिलाएं रूटीन में शामिल कर सकती हैं ये योगासन
3 पेशे से इंजीनियर शेहला रशीद पर लग चुका है राजद्रोह का केस, विवादों से पुराना है रिश्ता
आज का राशिफल
X