ताज़ा खबर
 

मुंह की बदबू को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

Baking Soda for Bad Breath: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपके मुंह की बदबू को कम कर देता है और मुंह से जुड़ी समस्याओं को भी कम कर देता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपके मुंह से बैक्टीरिया को नष्ट कर के बदबू दूर करता है।

मुंह की बदबू के लिए उपाय (Source: Dreamstime)

मुंह से बदबू आने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और कई बार इस वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। मुंह से बदबू आने के कारण आपको पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है। मुंह से बदबू और हैलिटोसिस कई कारणों की वजह से होता है जैसे- इंफ्केशन, टॉन्सिल, पेट की समस्या या स्मेली फूड्स का सेवन(जैसे- प्याज और लहसून)। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं ताकि इंफेक्शन कम हो जाएं। लेकिन दवाइयों की जगह आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि यह आपके मुंह से बदबू को कम करने के अलावा स्वस्थ भी रखता है। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एल्कलाइन नेचर और बाइकार्बोनेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट कर देते हैं।

बेकिंग सोडा:
एक कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उससे गरारा करें। बेहतर परिणाम के लिए कम से कम 30 मिनट तक इस मिश्रण को मुंह में रखें। रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराएं। यह आपके मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट:
टूथपेस्ट में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उससे ब्रश करें। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इससे ब्रश करें। यह आपकी दांतों और ओरल कैविटी को साफ कर देता है।

बेकिंग सोडा और नमक:
1 चम्मच नमक और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को हल्के गुनगुने पानी में मिलाएं और गरारे करें। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इस मिश्रण से गरारे करें। ऐसा करने से आपके मुंह का पीएच स्तर नियंत्रित रहता है।

बेकिंग सोडा और शहद:
1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच शहद को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और इसे पिएं। बेहतर परिणाम के लिए कुछ सप्ताह तक इसे पिएं। ऐसा करने से आपके मुंह का पीएच स्तर बेहतर होता है और मुंह की बदबू दूर होती है।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस:
1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू की कुछ बूंद को आधे कप पानी मिलाएं और इससे माउथवॉश करें। फिर सादे पानी से मुंह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए कुछ सप्ताह तक इसे दोहराएं। ऐसा करने से आपके मुंह के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और आपकी मुंह की बदबू कम हो जाती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App