कहीं मार्केट से खरीदा गया गुड़ नकली तो नहीं? इस तरह करें शुद्धता की जांच

शुद्ध गुड़ का रंग भूरा होता है। ऐसे में केवल वही गुड़ खरीदें, जो भूरा हो, पीले और हल्के भूरे रंग वाले गुड़ को खरीदने से बचें।

Lifestyle News, Kitchen Hacks, Tips And Tricks
गुड़ जितना सख्त होगा, उतना ही उसकी शुद्धता की गारंटी होती है

सर्दियों के मौसम में मिलने वाला गुड़ स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है। गुड़ में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी की प्रचुर मात्रा के साथ ही 20% इनवर्टेड शुगर और 50% सुक्रोज की भी अच्छी खासी मात्रा होती है।

गुड़ स्वास्थ्य के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है। हालांकि आज के समय में अधिक मुनाफा कमाने के लिए लोग खाद्य पदार्थों में मिलावट करने से भी पीछे नहीं हटते। केवल शुद्ध गुड़ ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, नकली गुड़ का सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि नकली गुड़ में कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाया जाता है। ऐसे में गुड़ को खरीदने से पहले यह जांच लें कि यह असली है या फिर नकली?

इस तरह करें नकली गुड़ की पहचान:

रंग: शुद्ध गुड़ का रंग भूरा होता है। ऐसे में केवल वही गुड़ खरीदें, जो भूरा हो, पीले और हल्के भूरे रंग वाले गुड़ को खरीदने से बचें क्योंकि इनमें मिलावट होती है। बता दें कि गुड़ बनाने के लिए गन्ने के रस को तब तक उबाला जाता है, जब तक उसमें मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर दूर ना हो जाएं। उबलने से हुई रासायनिक क्रियाओं के कारण गुड़ का रंग गहरा लाल या ब्राउन हो जाता। बाद में फिर इसमें नेचुरल चीजें डालकर रंग को ठीक किया जाता है।

पानी में घुल जाता है शुद्ध गुड़: अगर आप यह जांचना चाहते हैं कि गुड़ असली है या नकली तो इसके लिए एक कटोरी में पानी भरकर उसमें गुड़ को डाल दें, अगर गुड़ मिलावटी है तो वह नीचे बैठ जाएगा, जबकि शुद्ध गुड़ पूरी तरह से पानी में घुल जाएगा।

सख्त गुड़: शुद्ध गुड़ की पहचान इस बात से भी की जा सकती है कि वह कितना सख्त है। गुड़ जितना सख्त होगा, उतना ही उसकी शुद्धता की गारंटी भी होगी। ऐसे में आप बाजार से गुड़ खरीदने से पहले ये देख सकते हैं कि वह सख्त है या नहीं?

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट