ताज़ा खबर
 

टैटू बनवाने के बाद स्किन को होती है केयर की जरूरत, जानें क्या है तरीका

अगर आपने टैटू बनवा लिया है तो उसके बाद अपने टैटू स्किन का कैसे रखें ख्याल

Kolkata, Kolkata woman, filming without permission, taking photos without permission, consent, howrah station, Snap, tattoo, Kolkata news, Hindi news, Jansattaयह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

आजकल टैटू एक फैशन बन गया है, लेकिन गौर करने वाली बात यह भी है कि यह सेहत के लिहाज से जानलेवा भी साबित हो सकता है। टैटू हर कोई बनवाना चाहता है पर इसका किस तरह ध्यान रखा जाए यह एक बड़ी समस्या होती है क्योंकि जरा-सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। कुछ स्किन टिप्स को अपनाकर आप अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम लेकर आए हैं कि टैटू बनवाने के बाद किस तरह अपनी स्किन का ख्याल रखा जाए।

साबुन का इस्तेमाल- डर्मटोलॉजिस्ट की सलाह के बाद ही अपनी स्किन पर कोई साबुन का प्रयोग करें। इनमें जो केमिकल्स होते हैं वो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सबसे बेहतर है बेबी सोप का इस्तेमाल करना क्योंकि वह एक माइल्ड सोप होता है और उनमें केमिकल्स की मात्रा भी कम होती है।

रगड़े नहीं- नहाने के बाद अक्सर हम लोग तौलिए से शरीर को पोछते हैं। टैटू वाली जगह को तौलिए से सख्ती से नहीं रगड़े, उस जगह रैशस होने की संभावना हो जाती है और स्किन भी खुरदुरी हो जाती है।

नहाने के बाद- अक्सर टैटू वाली स्किन को नहाने के बाद बिना पोंछे छोड़ दिया जाता है ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे स्किन फूल जाती है और एलर्जी होने की संभावना होती है। टैटू वाली स्किन को हल्के कपड़े से जरूर पोंछना चाहिए जिससे वहां अधिक मात्रा में पानी ना रह जाए।

सही लोशन का प्रयोग करें- डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही टैटू वाली स्किन पर कोई लोशन लगाएं। अपना पसंदीदा लोशन लगाने से टैटू वाली स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है, जिससे दाने और और उस जगह पर धब्बे पड सकते हैं।

धूप से बचाव- अपनी टैटू वाली स्किन को धूप से जितना बचाएंगे उतना आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा। सूरज की तेज किरणें जब टैटू वाली स्किन पर पड़ती हैं तो उनका तेज इफेक्ट स्किन पर पड़ता है। जब भी धूप में निकले तो उस टैटू स्किन को कवर करके निकलें या अपने साथ छाता लेकर चलें।

खुजली होने पर- अगर आपकी टैटू वाली स्किन पर बहुत खुजली हो रही हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अक्सर डॉक्टर उस स्किन पर बेबी आयल लगाने की सलाह देते हैं या कोई एंटिसेपटिक लोशन या क्रीम लगाने की सलाह देते हैं। बेबी आयल हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है।

पानी से दूर रखें- अपने टैटू को पानी से जितना दूर हो सके उतना रखें। पानी टैटू वाली स्किन को नुक्सान पहुंचा सकता है। अगर पानी में रखना मजबूरी हो तो बाद में जल्द ही उसे सॉफ्ट कपड़े से पोंछ ले।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए, गर्मियों में किन फूड प्रोडक्ट्स के सेवन से बढ़ता है वजन
2 योग के ये आसन अपनाकर दूर भगा सकते हैं गर्मी
3 गर्मी की वजह से नहीं कर पा रहे हैं पार्टनर को डेट तो इन तरीकों को अपनाएं और करें एंज्वॉय
ये पढ़ा क्या?
X