ताज़ा खबर
 

टैटू बनवाने के बाद स्किन को होती है केयर की जरूरत, जानें क्या है तरीका

अगर आपने टैटू बनवा लिया है तो उसके बाद अपने टैटू स्किन का कैसे रखें ख्याल

यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

आजकल टैटू एक फैशन बन गया है, लेकिन गौर करने वाली बात यह भी है कि यह सेहत के लिहाज से जानलेवा भी साबित हो सकता है। टैटू हर कोई बनवाना चाहता है पर इसका किस तरह ध्यान रखा जाए यह एक बड़ी समस्या होती है क्योंकि जरा-सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। कुछ स्किन टिप्स को अपनाकर आप अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम लेकर आए हैं कि टैटू बनवाने के बाद किस तरह अपनी स्किन का ख्याल रखा जाए।

साबुन का इस्तेमाल- डर्मटोलॉजिस्ट की सलाह के बाद ही अपनी स्किन पर कोई साबुन का प्रयोग करें। इनमें जो केमिकल्स होते हैं वो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सबसे बेहतर है बेबी सोप का इस्तेमाल करना क्योंकि वह एक माइल्ड सोप होता है और उनमें केमिकल्स की मात्रा भी कम होती है।

रगड़े नहीं- नहाने के बाद अक्सर हम लोग तौलिए से शरीर को पोछते हैं। टैटू वाली जगह को तौलिए से सख्ती से नहीं रगड़े, उस जगह रैशस होने की संभावना हो जाती है और स्किन भी खुरदुरी हो जाती है।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 15220 MRP ₹ 17999 -15%
    ₹2000 Cashback

नहाने के बाद- अक्सर टैटू वाली स्किन को नहाने के बाद बिना पोंछे छोड़ दिया जाता है ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे स्किन फूल जाती है और एलर्जी होने की संभावना होती है। टैटू वाली स्किन को हल्के कपड़े से जरूर पोंछना चाहिए जिससे वहां अधिक मात्रा में पानी ना रह जाए।

सही लोशन का प्रयोग करें- डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही टैटू वाली स्किन पर कोई लोशन लगाएं। अपना पसंदीदा लोशन लगाने से टैटू वाली स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है, जिससे दाने और और उस जगह पर धब्बे पड सकते हैं।

धूप से बचाव- अपनी टैटू वाली स्किन को धूप से जितना बचाएंगे उतना आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा। सूरज की तेज किरणें जब टैटू वाली स्किन पर पड़ती हैं तो उनका तेज इफेक्ट स्किन पर पड़ता है। जब भी धूप में निकले तो उस टैटू स्किन को कवर करके निकलें या अपने साथ छाता लेकर चलें।

खुजली होने पर- अगर आपकी टैटू वाली स्किन पर बहुत खुजली हो रही हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अक्सर डॉक्टर उस स्किन पर बेबी आयल लगाने की सलाह देते हैं या कोई एंटिसेपटिक लोशन या क्रीम लगाने की सलाह देते हैं। बेबी आयल हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है।

पानी से दूर रखें- अपने टैटू को पानी से जितना दूर हो सके उतना रखें। पानी टैटू वाली स्किन को नुक्सान पहुंचा सकता है। अगर पानी में रखना मजबूरी हो तो बाद में जल्द ही उसे सॉफ्ट कपड़े से पोंछ ले।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App