ताज़ा खबर
 

40 की उम्र के बाद कैसे रखें स्किन का ख्याल, एक्सपर्ट्स से जानिये टिप्स

Skincare Tips For 40 Years age: स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा सनस्क्रीन क्रीम लगाना भी है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है

Skin Care, Skin Care at 40s, Skin Care tips at 40s, ageing signs, anti ageingबढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर काले धब्बे, मुंहासों के निशान, पिगमेंटेशन और झाईयां भी ज्यादा नजर आने लगती हैं

Skincare Tips: उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई बदलाव आते हैं। लोगों को इस बात का अहसास होना चाहिए कि बढ़ती उम्र के साथ न केवल बीमारियां पीछे पड़ जाती हैं बल्कि चेहरे पर भी इसकी झलक दिखने लगती हैं। जैसे-जैसे लोगों की उम्र अधिक होते जाती है, शरीर में नैचुरल ऑयल, कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन भी कम होने लगता है। कम उम्र में त्वचा को लेकर की गई गलतियों का असर 40 की उम्र में जाकर नजर आने लगते हैं। इसी समय चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाईंस और बढ़ती उम्र के निशान भी दिखते हैं। हालांकि, कुछ स्किन केयर टिप्स को अपनाकर इन परेशानियों को टाला जा सकता है।

स्किन टाइप के अनुसार करें स्क्रब: अपनी स्किन केयर रूटीन में एक्सफॉलियेशन को जरूर शामिल करें। स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब चुनें, हालांकि, ये हार्श नहीं होना चाहिए। ड्राय स्किन के लिए क्रीम-आधारित स्क्रब का उपयोग करें, जो न केवल त्वचा को साफ रखने में मदद करे बल्कि उसे मॉइश्चराइज करने में भी कारगर हो। वहीं, ऑयली स्किन के लिए जेल-बेस्ड स्क्रब का उपयोग करें जो त्वचा में तेल के फ्लो को कंट्रोल करेगा।

नमी के लिए इस्तेमाल करें नॉन फोमिंग क्लींजर: उम्र के साथ चेहरे में से नमी और हेल्दी फैट्स की कमी होने लगती है। इस कारण त्वचा शुष्क हो जाती है, साथ ही अपनी कोमलता व इलाास्टिसिटी भी खो देती है। ऐसे में जरूरी है कि लोग एक सौम्य नॉन-फोमिंग क्लीन्ज़र का उपयोग करें। इसके अलावा, नमी बरकरार रखने के लिए एक अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

खुद उपचार करने से बचें: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर काले धब्बे, मुंहासों के निशान, पिगमेंटेशन और झाईयां भी ज्यादा नजर आने लगती हैं। ऐसे में विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि इनसे निजात पाने के लिए लोगों को डार्क स्पॉट करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें विटामिन सी होता है, नियमित रूप से यूज करने से चेहरे के ये निशान फीके पड़ने लगते हैं। वहीं, अगर आप किसी मेडिकेटेड क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

सनस्क्रीन क्रीम: स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा सनस्क्रीन क्रीम लगाना भी है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। ये किरणें स्किन को समय से पहले ही उम्रदराज बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कम से कम एसपीएफ़ 30 और पीए रेटिंग +++ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से रोशनी निकलती है उससे स्किन को डैमेज होने से बचाने में जिंक ऑक्साइड युक्त सनस्क्रीन मददगार है।

Next Stories
1 घर के किसी कोने में छिपकली देख उड़ जाती हैं नींद तो इन उपायों से पा सकते हैं छुटकारा
2 पति लड़ाएं तो लड़ूंगी चुनाव- जब राम विलास पासवान की पहली पत्नी ने जताई थी राजनीति में आने की ख्वाहिश
3 13 साल पहले हो गया था नीतीश कुमार की पत्नी का निधन, इकलौते बेटे रहते हैं लाइमलाइट से दूर; पिता से 4 गुना अधिक संपत्ति के हैं मालिक
आज का राशिफल
X