ताज़ा खबर
 

टैटू बनवाने के बाद रखें कुछ इस प्रकार ध्यान, नहीं होगा इंफेक्शन

Tattoo Aftercare Instructions: टैटू के दर्द को ठीक होने में लगभग 1 सप्ताह लग जाता है और तब आपको खास ध्यान देने की जरूरत होती है। टैटू बनवाने के बाद आप इस तरह उसका ध्यान रख सकते हैं।

टैटू बनवाने के बाद कैसे ध्यान रखें (Source: Body Canvas)

Tattoo Aftercare: आज के समय में टैटू बनवाना एक फैशन हो गया है। चाहे पुरूष हो या महिला हर किसी को टैटू बनवाना पसंद आने लगा है। लेकिन टैटू बनवाने के बाद उस हिस्से पर बेहद दर्द होता है और सूजन भी हो जाती है। टैटू बनवाने के बाद आपको उसकी सही तरीके से देखभाल करने की जरूरत होती है वरना इंफेक्शन होने का डर बना रहता है। टैटू के दर्द को ठीक होने में लगभग 1 सप्ताह लग जाता है और तब आपको खास ध्यान देने की जरूरत होती है। टैटू बनवाने के बाद आप इस तरह उसका ध्यान रख सकते हैं।

बैंडेज रिमूव ना करें:
टैटू पर लगे बैंडेज को लगभग 3 घंटे तक रिमूव ना करें। इससे आपकी स्किन सेफ रहेगी और किसी प्रकार का इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहेगा। यह आपके टैटू को हील करने में मदद करता है।

साफ करें:
बैंडेज रिमूव करने के बाद टैटू को साफ करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल साबून और गुनगुने पानी की मदद लें। टैटू वाले हिस्से को ज्यादा रब ना करें। साफ करने के बाद टिशू पेपर या तौलिए से हल्के हाथों से पोछे।

साफ हाथ रखें:
टैटू बनने के लगभग एक सप्ताह तक उसे साफ हाथ से छूएं क्योंकि वहां की स्किन काफी सेंसिटिव होती है जिसके कारण इंफेक्शन और एलर्जी होने का खतरा अधिक रहता है।

ड्राय और साफ रखें:
आपको टैटू को साफ और ड्राय रखने की जरूरत है। इसका मतलब यह है कि आपको कुछ समय तक स्वीमिंग या फिर शावर लेने से बचना होगा। टैटू पर मॉइश्चर होने पर इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है।

धूप से बचाएं:
कुछ समय तक अपनी टैटू को धूप से बचाएं। इससे आपका टैटू फेड हो सकता है। घर से बाहर निकलने से पहले टैटू पर सनस्क्रीन लगाएं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 याददाश्त बढ़ाने के लिए ये हैं 7 देसी नुस्खे
2 अपने परफ्यूम की सुगंध को दिन भर बरकरार रखने के तरीके, जरूर करें ट्राय