ताज़ा खबर
 

कम पी पाते हैं पानी तो ना हों परेशान, इन चीजों का करें सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी होता है। अगर आर उचित मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं तो उसकी जगह कुछ और चीजों का सेवन कर सकते हैं।

पानी की जगह कुछ चीजों का सेवन आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

शरीर को हाइड्रेट रखना जरुरी होता है क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। मगर कई लोग उचित मात्रा में पानी नहीं पीते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीता अच्छा नहीं लगता है तो उसकी जगह कुछ विकल्पों की मदद ली जा सकती है। यह विकल्प ना सिर्फ आपके शरीर में पानी की मात्रा को सही रखते हैं बल्कि स्वाद में भी अच्छे होते हैं। इन खाद्य पदार्थों और फ्लूइड में पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पोषक तत्व भी होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको इन चीजों के बारे में बताते हैं।

ओटमील:
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नाश्ते में ओटमील का सेवन फायदेमंद होता है। जब ओटमील को दूध या पानी में बनाया जाता है तो यह और फायदेमंद हो जाता है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए आप ओटमील में फल भी मिला सकते हैं।

फल और सब्जियों से बने जूस:
फलों और सब्जियों में 85 प्रतिशत तक पानी होता है। फलों में मिठास होती है जिसकी वजह से यह शरीर को हाइड्रेट होने से रोक सकते हैं। इसलिए इस जूस में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसकी मिठास को कम कर लें।

फल और सब्जियां:
अगर आपको जूस पीना पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह कुछ फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा के लिए आप तरबूज, टमाटर, संतरा आदि का सेवन कर सकते हैं।

हेल्दी स्नैक्स:
कार्बोहाइड्रेट से युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देते हैं। शरीर में पानी की उचित मात्रा के लिए हेल्दी स्नैक्स जैसे दही, सब्जियां या घर पर स्मूदी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

फैट-फ्री मिल्क:
सभी जानते हैं कि दूध कैल्शियम का स्त्रोत होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। शरीर में पानी की सही मात्रा बनाए रखने के लिए आप फैट-फ्री मिल्क का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तुलसी में छिपी है सीने के दर्द की दवा, ऐसे करें इस्तेमाल
2 दिमाग को तेज करने में मदद करता है शहद का सेवन, जाने अन्य फायदे
3 डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकता है लहसुन, जानें कैसे