ताज़ा खबर
 

टैनिंग के जिद्दी निशानों से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय

दो चम्मच बेसन लें। उसमें एक छोटे आलू को छिलकर उसका रस निकालकर डालें। ध्यान रहे कि ये पेस्ट बहुत गाढ़ा भी न हो और बहुत पतला भी न हो। चार से पांच मिनट तक इस पेस्ट को मिक्स करने के बाद इसे टैंड स्किन पर लगाएं।

How to remove tanning marks, How to remove tanning, How to get rid of tanning marksटैनिंग के जिद्दी निशानों को मिटाने के लिए घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए।

How To Remove Tanning : धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से स्किन टैनिंग की समस्या होती है। टैनिंग के निशान बहुत जिद्दी होते हैं। यह आसानी से नहीं जाते हैं। क्रीम, मैनीक्योर और पेडीक्योर के बावजूद भी हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा से टैनिंग के निशान नहीं हटते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों को आजमाया जाए।

खीरे और टमाटर का रस है असरदार – त्वचा से टैनिंग के निशानों को गायब करने में खीरे और टमाटर का रस बहुत कामयाब माना जाता है। आधे खीरे और एक टमाटर को साफ पानी से धो कर उसका रस निकाल लें। इस रस में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर टैंड स्किन पर लगाएं। इसे पूरी रात लगाकर अगले दिन ठंडे पानी से साफ करें। इस उपाय को लगातार एक हफ्ते करने से टैनिंग हट जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं ग्लिसरीन – मुल्तानी मिट्टी के एक छोटे टुकड़े को तीन से चार घंटों के लिए भिगोएं। फिर उसमें दो चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर टैंड स्किन पर लगाएं। दो से तीन घंटे इसे त्वचा पर लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। इस उपाय को नियमित तौर पर लगातार तीन दिन इस्तेमाल करने से फर्क दिखना शुरू हो जाता है। इसके बाद चेहरे पर कॉटन की मदद से ग्लिसरीन की एक लेयर जरूर लगाएं।

बेसन और आलू के रस से होगा फायदा – दो चम्मच बेसन लें। उसमें एक छोटे आलू को छिलकर उसका रस निकालकर डालें। ध्यान रहे कि ये पेस्ट बहुत गाढ़ा भी न हो और बहुत पतला भी न हो। चार से पांच मिनट तक इस पेस्ट को मिक्स करने के बाद इसे टैंड स्किन पर लगाएं। कम-से-कम तीन घंटे के लिए इस पेस्ट को स्किन पर लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धोकर एलोवेरा जेल लगाएं। चार से पांच दिनों में टैनिंह हटनी शुरू हो जाएगी।

गुलाबजल है फायदेमंद – एक चम्मच गुलाबजल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे टैंड स्किन पर लगाएं। सात से आठ घंटे बाद बिना साबुन के साफ पानी से चेहरा धोएं। संभव हो तो इसके बाद बादाम तेल से मसाज करें। इसके लगातार दो दिन इस्तेमाल से ही टैनिंग के दाग हल्के पड़ने शुरू हो जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 30 साल पुरानी है बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की दोस्ती, पहली बार यहां हुई थी मुलाकात
2 प्रेग्नेंसी में सिंघाड़ा खाने से कम होता है गर्भपात का खतरा, जानिये और क्या हैं इसके फायदे
3 Weight Loss: वजन घटाने में रामबाण से कम नहीं एलोवेरा, जानिये इस्तेमाल का तरीका
आज का राशिफल
X