ताज़ा खबर
 

नहाने से पहले अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पैरों की टैनिंग होगी दूर

नहाने से पहले हम कुछ आसान टिप्स अपनाकर अपने पैरों की टैनिंग को दूर कर सकते हैं।

how to remove tanning on foot, how to remove tanning from feet and hands, how to get rid of tanning on feetघर से बाहर निकलने और सूरज की रोशनी में ज्यादा देर रहने से हमारे पैर अपनी खूबसूरती खो देते हैं।

Tan Removing Tips : साफ-सुथरे पैर हर किसी की चाहत होती है। लेकिन घर से बाहर निकलने और सूरज की रोशनी में ज्यादा देर रहने से हमारे पैर अपनी खूबसूरती खो देते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है अपने पैरों से टैनिंग को दूर कर पैरों को साफ करने की कोशिश करना। क्या आप जानते हैं कि नहाने से पहले हम कुछ आसान टिप्स अपनाकर अपने पैरों की टैनिंग को दूर कर सकते हैं। आप रोज सुबह कुछ खास उपायों को ट्राय कर पैरों की टैनिंग से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

हल्दी और बेसन अपनाएं
आधा चम्मच हल्दी में एक से दो चम्मच बेसन मिलाकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। नहाने से पहले अपने पैरों को साफ पानी और साबुन से धोएं। फिर अपने पैरों पर इस मिश्रण को लगाकर 10-15 मिनट तक रगड़ें। पैर की उंगलियों, नाखुनों के आस-पास और पैर के ऊपरी हिस्से को अच्छे से मलें। फिर साफ पानी से पैर धोकर नहा लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से तीन से चार दिनों में ही आपके पैरों से टैनिंग दूर हो जाएगी।

कारगर है बेकिंग पाउडर और नींबू
एक चम्मच बेकिंग पाउडर को एक कटोरी में डालें फिर आधा नींबू काटकर उस नींबू पर बेकिंग पाउडर लगाकर मलें। दोनों पैरों पर नींबू से अच्छी तरह इसे मलें। पैरों को रगड़ कर इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही पैरों पर लगे रहने दें। फिर दोबारा पैरों पर इस मिश्रण को रगड़ने के बाद साफ पानी से धो दें। फिर नहाने के बाद पैरों पर नारियल का तेल लगाकर मालिश करें। इस उपाय से आपके पैरों की टैनिंग कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। इसके रोजाना इस्तेमाल से दो से तीन में असर दिखने लगेगा।

ग्लिसरीन में शहद मिलाकर करें ट्राय
एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच शहद मिलाएं। साथ में एक चम्मच टमाटर का रस भी मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर अपने पैरों पर लगाएं। 15-20 के बाद नहा लें। फिर पैरों पर कोई भी क्रीम लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें। इसका नियमित इस्तेमाल न सिर्फ आपके पैरों से टैनिंग हटाएगा बल्कि पैरों में चमक भी दिखने लगेगी। इसके चार से पांच दिन के इस्तेमाल के बाद फर्क दिखना शुरु हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टाट पर बैठकर की पढ़ाई, बगैर कोचिंग UPSC में मारी थी बाजी, दिलचस्प है बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडेय की कहानी
2 ‘हम लड़कियों और महिलाओं को शिक्षित करते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और कैसे खुद को स्वस्थ रखना है’
3 चेहरे की स्किन रहेगी हमेशा टाइट और ब्राइट, ट्राय करें ये 3 फेस मास्क
ये पढ़ा क्या?
X