ताज़ा खबर
 

चेहरे की टैनिंग से हो गए हैं तंग तो इन घरेलू उपायों से पाएं दमकता चेहरा

Tips for removing Tanning Marks at Home : टैनिंग से चेहरे का लुक खराब हो जाता है। धूप में ज्यादा देर रहने, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से हमारे चेहरे पर टैनिंग के निशान पड़ने लगते हैं।

How to remove tanning marks, How to remove tanning, How to get rid of tanning marksटैनिंग के निशान हटाने के लिए स्किन का बहुत ध्यान रखना जरूरी है।

Tips for removing Tanning Marks at Home : टैनिंग से चेहरे का लुक खराब हो जाता है। धूप में ज्यादा देर रहने से, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से हमारे चेहरे पर टैनिंग के निशान पड़ने लगते हैं। टैनिंग के निशान इतनी जिद्दी होते हैं कि यह आसानी से नहीं जाते हैं। टैनिंग के निशान हटाने के लिए स्किन का बहुत ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि अगर स्किन का ध्यान नहीं रखा जाएगा तो धीरे-धीरे चेहरा और खराब होने लगेगा।

टैनिंग से छुटकारा पाने के उपाय (Tips for Removing Tanning Marks)
चेहरे पर लगाएं खीरे का रस – खीरे के छोटे टुकड़े को कद्दूकस करके उसका सारा रस निकाल लें। फिर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। दिन में दो बार 15-15 मिनट के लिए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। यह उपाय टैनिंग मार्क्स हटाने (Remove Tanning Marks) में बहुत कारगर है।

ग्लिसरीन में मिलाएं हल्दी – एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। आधे घंटे बाद ठंडा पेस्ट कॉटन की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। रोज रात को यह उपाय करें। एक हफ्ते तक इसे करने से आपकी स्किन से टैनिंग मार्क्स हट जाएंगे। ध्यान रहे कि इसमें बहुत ज्यादा हल्दी पाउडर न मिलाएं वरना चेहरे पर पिंपल्स आ सकते हैं।

पपीता है कारगर – पपीते का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसका छिलका हटा लें। फिर उसे मिक्सी में ग्राइंड करें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट में दो बूंद ग्लिसरीन मिलाएं। रोज रात को सोने से पहले इसे लगाकर सोएं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 5 से 6 दिनों में इसका असर दिखने लगेगा।

टमाटर में मिलाएं एलोवेरा – एक टमाटर लें। उसे धोकर मिक्सी में ग्राइंड करें। इस टमाटर के पेस्ट में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जहां टैनिंग की समस्या ज्यादा है वहां इसकी मोटी परत लगाएं। एक घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इसके बाद अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। इस उपाय को लगातार दो हफ्ते करने से फर्क दिखने लगेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: पाना चाहते हैं चमकदार त्वचा तो ट्राय करें ये आसान टिप्स
2 Daughter’s Day 2020 Date: कब है डॉटर्स डे? जानिये- इससे जुड़ी खास बातें
3 पहली कक्षा में थीं तब रखा था एक्टिंग में कदम, जानिये तारक मेहता की नई ‘अंजली भाभी’ सुनैना फौजदार से जुड़ी दिलचस्प बातें
यह पढ़ा क्या?
X