scorecardresearch

Dark Circles Cure: डार्क सर्कल से चेहरा हो रहा है खराब तो लगाएं गाजर का ये मास्क, जानिए कैसे करें तैयार

डार्क सर्कल आपकी हेल्थ का हाल भी बयान करते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे बहुत अधिक तनाव, कम सोने, हार्मोन्स में बदलाव और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आ जाते हैं।

Carrot face pack
गाजर का मास्क आंखों के नीचे डार्क सर्कल से निजात दिलाता है, साथ ही आंखों की सूजन भी कम करता है। photo-freepik

आंखों के नीचे डार्क सर्कल ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं, बल्कि आपको उम्रदराज़ भी दिखाते हैं। खूबसूरत चेहरे पर आंखों के नीचे डार्क सर्कल किसी दाग़ से कम नहीं लगते। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं, लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले लोगों पर इसका साइड इफेक्ट तक हो जाता है।

डार्क सर्कल होने का कारण: डार्क सर्कल आपकी हेल्थ का हाल भी बयान करते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे बहुत अधिक तनाव, कम सोने, हार्मोन्स में बदलाव और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आ जाते हैं।


आप भी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से परेशान हैं तो गाजर का मास्क लगाइए। गाजर का मास्क आंखों के नीचे डार्क सर्कल से निजात दिलाता है, साथ ही आंखों की सूजन भी कम करता है। उम्र बढ़ने पर आंखों के पास झुर्रियां आ जाएं तो उस पर भी यह मास्क असरदार है। आइए जानते हैं कि इस मास्क को कैसे तैयार करें और इसका कैसे इस्तेमाल करें।

सामग्री
एक गाजर
एक चम्मच एलोवेरा जेल
एक अंडा

गाजर, एलोवेरा और अंडा का मास्क बनाने की विधि:

  1. गाजर, अंडा और एलोवेरा का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक गाजर लें और उसे अच्छे से छील लें और मिक्सी में डालकर उसका पेस्ट तैयार कर लें।
  2. गाजर के तैयार पेस्ट में अंडे का सफेद भाग और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें।
  3. तैयार पेस्ट को आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इस मास्क से आंखों के डार्क सर्कल दूर रहेंगे, साथ ही आंखें तरो-ताज़़ा भी रहेंगी।
  4. मास्क को लगाने का सही तरीका: डार्क सर्कल को दूर करने के लिए इस मास्क को लगाने से पहले चेहरे को साफ कर लें फिर मास्क को हल्के हाथों से आंखों के घेरों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। मास्क को लगाने के बाद कॉटन को गुलाब जल में डुबोकर आंखें बंद करके डार्क सर्कल पर रखें। गुलाब जल स्किन में निखार लाएंगा साथ ही आंखों के डार्क सर्कल को जड़ से खत्म भी करेगा। हफ्ते में एक बार इस मास्क को जरूर लगाएं फर्क साफ नज़र आएगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.