Skin Care: जिद्दी डार्क सर्कल्स से हैं परेशान? रसोई में मौजूद ये चीजें हो सकती हैं फायदेमंद

महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी अगर डार्क सर्कल्स की समस्या दूर नहीं हो रही तो आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

dark circles, beauty tips, beauty
आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से निजात पाने के लिए रखें इन चीजों का ध्यान (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

आज की अनहेल्दी जीवन-शैली, खानपान और प्रदूषण के कारण त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। काम के प्रेशर और टेंशन के चलते चेहरा डल दिखने लगता है। कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के कारण पूरे दिन कंप्यूटर पर काम करने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स की समस्या भी आम हो गई है। आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे चेहरे की खूबसूरती को बेरंग कर देते हैं, इसके कारण चेहरा अपनी चमक खोने लगता है।

समय के साथ डार्क सर्कल्स जिद्दी हो जाते हैं, जिसके कारण उन्हें दूर कर पाना बेहद ही कठिन हो जाता है। कुछ लोग काले घेरे की समस्या से निजात पाने के लिए तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। लेकिन महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी अगर यह समस्या दूर नहीं हो रही तो आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। रसोई में मिलने वाली कुछ चीजें डार्क सर्कल्स को दूर कर चेहरे की चमक को वापस लौटाने में मदद करते हैं।

टमाटर: टमाटर का इस्तेमाल यूं तो खाने के लिए किया जाता है लेकिन साथ ही यह त्वचा को निखारने में भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के पेस्ट में नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में ठंडे पानी से स्किन को धो लें।

बादाम का तेल: प्राकृतिक गुणों से भरपूर बादाम का तेल त्वचा को पोषण देता है। नियमित तौर पर बादाम के तेल के इस्तेमाल से स्किन का रंग हल्का पड़ने लगता है। रात को सोने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा-सा बादाम का तेल लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। सुबह उठने के बाद मुंह को ठंडे पानी से धो लें।

टी-बैग्स: टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है। चाय के इस्तेमाल किए टी-बैग्स को फ्रीज में रख दें। ठंडा होने के बाद कुछ समय के लिए रूम के तापमान पर रखकर आंखों पर लगाएं। कुछ देर बाद इन्हें हटा दें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X