scorecardresearch

Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान? इन आसान तरीकों से घटायें पेट पर जमी चर्बी

हमारी रसोई में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके सेवन से हम शरीर की चर्बी कम कर फुर्तीले बन सकते हैं।

Belly Fat, Home Remedies, Tips To Reduce Belly Fat
बेली फैट कम करने के आसान तरीके(फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

आजकल का खानपान और दिनचर्या लोगों की सेहत और शरीर पर असर डाल रहे हैं। लोग अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं, लाख कोशिशों के बाद भी उनके पेट की चर्बी कम नहीं हो पाती है। बता दें कि पेट शरीर को वो हिस्सा है जिसका फैट कम करना सबसे मुशकिल काम है। पेट के आसपास की चर्बी कम करने के लिए लोगों को दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है।

जिन लोगों का मोटापा बढ़ गया है और उनके पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है। सबसे पहले उन्हें अच्छी डाइट और दिनचर्या अपनाने की जरूरत है। इसके साथ ही कुछ ऐसे टिप्स के बारे में हम बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से आपको काफी अधिक फायदा हो सकता है।

रसोई में मौजूद हैं कई नुस्खे: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बेली फैट कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी काम आ सकते हैं। अधिकतर हम बाजार से प्रोडक्ट्स खरीदकर अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करने लगते हैं। लेकिन हमारी रसोई में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके सेवन से हम शरीर की चर्बी कम कर फुर्तीले बन सकते हैं। आइये जानें…

पानी है रामबाण: लोग ठंड में पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन पानी हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचा सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर से टॉक्सीन बाहर निकते हैं, जिससे शरीर को काफी फायदा होता है। इसके साथ ही गुनगुना पानी हमारे शरीर में चर्बी जमने से रोकता है। गुनगुना पानी हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म एक्टिव रखता है। कोशिश करें कि सुबह उठकर दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। खाने के आधे घंटे बाद भी गुनगुने पानी का सेवन करें।

रात में हल्का भोजन खाएं: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास दिनभर समय नहीं रहता। जिसके कारण वह दिन में कुछ भी जंक फूड खाकर पेट भर लेते हैं और रात के समय वह घर पर पेट भरकर अच्छा-अच्छा भोजन खाते हैं। लेकिन ऐसा करना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। रात में हमेशा हल्का व कम कैलोरी वाला भोजन करना चाहिए। इसके साथ ही कोशिश करें रात 8 बजे से पहले ही डिनर कर लें।

ग्रीन टी है फायदेमंद: लोग सर्दी से बचने के लिए दिनभर चाय की चुस्कियां लेते हैं। दूध वाली चाय हमारे शरीर में तेजी से चर्बी बढ़ाती है। ऐसे में चाय को को टाटा कहना ही बेहतर होगा। चाय की जगह आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ये आपके शरीर में वसा को जमने से रोकती है। पेट की चर्बी को घटाने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है। इसमें नींबू और शहद डालकर पीने से अधिक फायदे होते हैं।

वेजिटेबल सूप का करें सेवन: रात के समय अपनी डाइट में सब्जियों के सूप को शामिल करें। ऐसा करने से वजन तो घटेगा ही, साथ ही शरीर को पोषण भी मिलेगा। सब्जियों में मौजूद विटामिन, मिनरल्स व न्यूट्रिशन्स हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। डाइटिंग करने का सोच रहे हैं तो सूप को डाइट में जरूर शामिल करें।

ड्राई फ्रूट्स है बेहतर ऑप्शन: सर्दियों में नट्स खाने की सलाह दी जाती है। नट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश, अंजीर आदि में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से पेट भी भरा हुआ रहता है। हल्की-फुल्की भूख लगने पर नट्स खाएं और जंक फूड खाने से बचें। इससे वजन भी नियंत्रण में रहेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट