ताज़ा खबर
 

जवानी में ही सफेद हो रहे हैं बाल? घर में मौजूद ये हरे पत्ते दूर करेंगे परेशानी

How to stop white hair: हेयर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि प्री-मैच्योर हेयर ग्रेईंग से बचने के लिए लोग इससे बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं

White Hair, white hair in teenage, haircare, haircare tips in hindiसफेद बालों के पीछे मेलेनिन की कमी जिम्मेदार होती है, करी पत्ते इसके प्रोडक्शन में मददगार है (फोटो- जनसत्ता)

White Hair Remedies: चमकदार त्वचा के साथ ही मजबूत बाल भी लोगों की पर्सनैलिटी को निखारने में मदद करते हैं, ऐसे में इनसे जुड़ी कोई भी समस्या लोगों को परेशान करने के लिए काफी हैं। सफेद बालों की समस्या काफी आम हो गई है। लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। इस वजह से स्कूल-कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स भी अक्सर अपने सफेद बालों को छुपाते नजर आते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से इस समस्या से निजात पाना आसान हो जाएगा। हेयर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि घर में ही मौजूद हरा रंग का करी पत्ता बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

सफेद बालों के लिए रामबाण: सफेद बालों के पीछे मेलेनिन की कमी जिम्मेदार होती है, करी पत्ते इसके प्रोडक्शन में मददगार है। ये बालों को अस्थायी रूप से काला बनाता है। ये समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। वहीं, शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार होती है। करी पत्ता विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और आयोडीन, सेलेनियम, जिन्क, आयरन आदि जैसे मिनरल्स में समृद्ध होता है, जो बालों को पोषण प्रदान करता है। बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स करी पत्ता में मौजूद होते हैं।

बालों को झड़ने से रोकता है: करी पत्ता में बायोटिन, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होता है जो बालों के झड़ने को रोकता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है। कहते हैं कि नियमित रूप से इसे इस्तेमाल करने से बालों का सही विकास होता है। ये ना सिर्फ बालों का झड़ना कम करने में मददगार है, बल्कि रूखे और उलझे हुए बालों को ठीक करने में भी कारगर है।

किस तरह करें इस्तेमाल: हेयर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि प्री-मैच्योर हेयर ग्रेईंग से बचने के लिए लोग इससे बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले एक कप नारियल तेल में 15-20 करी पत्ता डालें। इसके बाद इसे गैस पर चढ़ाए और उबलने के लिए छोड़ दें। इसे तब तक उबालें जब तक करी पत्ता काला ना हो जाए।

जैसे ही यह काला होता है गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस घोल को एक एयर टाइट बोतल में रख लें। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार जरूर इस्तेमाल करें।

Next Stories
1 Pregnancy के दौरान कितना वजन बढ़ना होता है उचित? जानें सभी जरूरी बातें
2 जब बोर्ड मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी फोन पर सॉल्व करने लगे बेटी ईशा के मैथ्स के सवाल; जानिए क्या है पूरी कहानी
3 Skin Care: ख़ूबसूरत और जवां चेहरे के लिए आजमाएं अंडे का फेस पैक, जानिए बनाने का तरीका
CSK vs DC Live
X