ताज़ा खबर
 

How to Prevent Pimples: खान-पान और तनाव से बढ़ सकते हैं मुंहासे, यहां पढ़े मुंहासों के घरेलू उपचार

Tips to remove pimples: जो नियमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उनमें बार-बार पिंपल होने का खतरा अधिक रहता है

acne, pimples, what causes pimple, pimple causes, tips to remove acne, tips to remove pimples, tips to remove pimples in hindi, honey for pimples, tomato for pimples, tips to remove acne from face, tips to remove pimples from face, acne treatment, pimples treatment at home, home remedies for acne, home remedies for pimples, pimple prone skin, acne pimple, pimple problem, pimple prevention, pimple prevention home remedies, lifestyle, lifestyle tips, lifestyle tips in hindi, beauty tips, beauty tips in hindiसोडा, पेस्ट्रीज और चॉकलेट, मिठाई का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों को भी बार-बार पिंपल का खतरा बढ़ जाता है

Tips to remove pimples: हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग दिखे और इसके लिए लोग अपना काफी समय ब्यूटी पार्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बीच ही गुजार देते हैं। लेकिन पिंपल्स की समस्या बेहद आम है, जीवन में लोगों को कभी न कभी इस परेशानी से दो-चार जरूर होना पड़ा है। ये चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं, इसलिए लोग मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग इससे दूर रहने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स तक यूज करने से नहीं रुकते। हालांकि, ये तरीके आपकी स्किन के लिए सही हो ये जरूरी नहीं है। कई बार केमिकल युक्त ब्यूटी उत्पाद का प्रयोग करने से सेंसिटिव स्किन और भी रूखी हो जाती हैं। ऐसे में कई लोग महंगी क्रीम से ज्यादा घरेलू उपायों पर भरोसा करते हैं।

नए शोध में ये बात आई सामने: कुछ समय पहले हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि खान-पान की गलत आदतें, तनाव और त्वचा का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाने से चेहरे पर मुंहासे निकल जाते हैं। मैड्रिड में 28वें यूरोपियन अकादमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरियोलॉजी कांग्रेस में प्रस्तुत इस रिसर्च में कुल 6 देशों से 6,700 से अधिक प्रतिभागियों में मुंहासों के इन हानिकारक कारकों का परीक्षण किया गया। इस शोध में मुंहासे क्यों होते हैं इस बात की भी जांच की गई। इसके उपरांत कई ऐसे तत्वों के बारे में पता चला जो फेस पर पिंपल निकलने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स का कम करें सेवन: इस शोध के अनुसार ऐसे लोग जो नियमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उनमें बार-बार पिंपल होने का खतरा अधिक रहता है। शोधकर्ताओं की मानें तो पार्टिसिपेंट्स में से 48.2 प्रतिशत लोग रोजाना डेयरी उत्पादों का सेवन करते थे जबकि दूध-दही और दूसरे उत्पादों का जो लोग सेवन नहीं करते थे या फिर कम मात्रा में करते थे, ऐसे सिर्फ 38.8 फीसदी लोगों को ही मुंहासों की शिकायत थी। इसके अलावा, सोडा, पेस्ट्रीज और चॉकलेट, मिठाई का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों को भी बार-बार पिंपल का खतरा बढ़ जाता है।

टमाटर का करें इस्तेमाल: टमाटर में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद रहते हैं जो चेहरे की स्किन पोर्स में जाकर डेड सेल्स का सफाया करते हैं और त्वचा को पोषण देते हैं। एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं। 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।

शहद भी है लाभकारी: शहद को पिंपल्स पर लगा कर कुछ देर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें। इस पूरी प्रक्रिया में केवल 15 मिनट लगेंगे जिसे हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा, शहद में थोड़ी सी दालचीनी पाउडर और नींबू का रस डालकर पिंपल्स पर लगाएं। इससे भी पिंपल्स जल्दी खत्म हो सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘अंगूरी भाभी’ को बचपन से था एक्टिंग का शौक, लेकिन शादी के बाद मिला मौका, 10 साल की बेटी की हैं मां, अब कुछ ऐसी है लाइफस्टाइल
2 Breastfeeding Tips: जन्म के कितने दिन बाद तक ब्रेस्ट फीडिंग जरूरी? जानिये…
3 Weight Loss : वजन कम करने में रामबाण है कलौंजी और त्रिफला, इस्तेमाल का तरीका भी जान लीजिये…
IPL 2020
X