ताज़ा खबर
 

क्या वापस आ सकते हैं झड़े हुए बाल? जानें गंजापन दूर करने के 5 घरेलू उपाय

Hair fall Prevention Tips: शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होते हैं। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड आइटम्स खाएं

hair problems, hair fall, white hair, dandruff, baldness, गंजापन, हेयरफॉलबालों की ग्रोथ के लिए विटामिन-सी का सेवन भी बेहद जरूरी है

Hair fall and Baldness Removal Tips: आजकल बाल झड़ना एक सामान्य बात है। लेकिन जब बाल असामान्य रूप से झड़ने लगते हैं, नये बाल जल्दी नहीं उग पाते हैं या अधिक पतले या कमजोर उगते हैं तो ये स्थिति गंजेपन की ओर ले जाती है। वहीं, गंजापन थायरॉइड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या आयरन की कमी जैसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इसके अलावा, हार्मोनल बदलाव, अनुवंशिकता, शरीर में आयरन व प्रोटीन की कमी होना, ज्यादा मात्रा में विटामिन-ए का सेवन, दवाओं के साइड इफेक्ट और तनाव गंजेपन के मुख्य कारणों में से हैं। हालांकि, अपने खानपान और जीवन शैली को बदल कर और पौष्टिक आहार का सेवन कर गंजेपन से छुटकारा मिल सकता है।

पतंजलि योगपीठ के संस्थापक आचार्य बालकृष्ण के अनुसार हरा धनिया और केले का पेस्ट गंजापन दूर करने में फायदा हो सकता है। वहीं, प्याज को काटकर उस हिस्से पर रोज रगड़ें जहां बालों की कमी हो गई हो। इसके प्रभाव से बाल झड़ने कम हो जाते हैं। हरे धनिये का पेस्ट सिर्फ उस स्थान पर लगाइए जहां के बाल उड़ गये हैं। कुछ दिनों तक लगाने से बाल उगने लगते हैं।

प्रोटीन और आयरन युक्त भोजन का सेवन किया जा सकता है। हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक कम प्रोटीन की मात्रा की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं। इसलिए चिकन, फिश, अण्डा और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन जरूर करें। अगर आप मांस नहीं खाते हैं तो आप फलीदार सब्जियों और बादाम का सेवन कर सकते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन-सी का सेवन भी बेहद जरूरी है। विटामिन-सी की पूर्ति के लिए आप ब्लूबेरी,अमरूद, कीवी, ब्रॉकली,संतरा,और पपीता खाएं।

रात में मेथी को पानी में दीजिए, फिर सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों की जड़ों में लगाइए। कुछ दिन इस प्रयोग को करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है।

आँवला चूर्ण और नीम की पत्तियाँ एक साथ पानी में डालकर उबाल लें और इससे हफ्ते में दो बार सिर धोएं। गंजापन दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं, गंजेपन की समस्या यदि वंशानुगत हो मतलब पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग अधिक करें।

Next Stories
1 कभी बड़े भाई मुकेश से आगे थे अनिल अंबानी, अब उनके आसपास भी नहीं; ऐसी हो गई है हालत
2 चाय-कॉफी और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहते हैं अमिताभ बच्चन, नॉनवेज भी छोड़ दिया है; ऐसी है लाइफस्टाइल
3 सेफ प्रेग्नेंसी के लिए कुछ फूड्स को ‘NO’ कहना भी है जरूरी, जानें किनसे करें परहेज
ये पढ़ा क्या?
X