ताज़ा खबर
 

झड़ रहे हैं आईब्रोज़ के बाल तो आजमा कर देखें ये समाधान

आईब्रोज़ को हम लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं लेकिन इन्हें भी उतनी ही देखभाल की जरुरत होती है जितना कि आपके सिर के बालों को। नहीं तो आईब्रोज़ के बाल गिरने लगते हैं।

Author नई दिल्ली | October 31, 2018 12:53 PM
प्लकिंग।

आईब्रोज़ आपके चेहेर के पूरे लुक को प्रभावित करती हैं और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाती हैं। साथ ही ये आपके हाव-भाव और अपीयरेंस में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप अपने आईब्रोज़ की देखभाल करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आईबोज़ के बाल गिरने लगते हैं और ये आपके चेहरे के लुक को खराब करते हैं। आप कुछ तरीकों से आइब्रोज़ के बालों को गिरने से बचा सकते हैं।

कैस्टर ऑयल:
कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे लेकर इनसे आईब्रोज़ पर 2-3 मिनट के लिए मसाज करें। इसके 30 मिनट बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें। यह आईब्रोज़ के बालों को झड़ने से रोकेगा साथ ही बालों के विकास में मदद करेगा।

एलोवेरा:
ओवरप्लकिंग करने से आईब्रोज़ पतली हो जाती है। इसलिए एलोवेरा जेल से आईब्रोज़ की मसाज करें। इससे बालों का ग्रोथ बढ़ेगी।

नारियल तेल:
नारियल तेल में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का हल है। आईब्रोज़ के बालों को गिरने से बचाने के लिए आईब्रोज़ पर चेहरे को धोने से पहले और बाद में नारियल तेल से मालिश करें।

प्लकिंग ज्यादा ना करें:
ओवरप्लकिंग करने से आपके बाल ना केवल कम होते हैं बल्कि वापस उगना भी बंद हो सकते हैं। इसलिए प्लकिंग की आदत को कम करें।

तनाव कम करें:
तनाव बालों के गिरने का कारण हो सकता है। इसलिए तनाव से खुद को दूर रखें और संतुलित आहार लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App