scorecardresearch

Best Face Scrub: चेहरे को रखना चाहती हैं क्लीन तो टमाटर-ग्रीन टी का बना ये स्क्रब लगाएं, फेस पर दिखेगा ग्लो

टमाटर स्किन पोर्स को साफ करता है, साथ ही स्किन से ऑयल का उत्पादन कम करने में मदद करता है।

tomato-face-pack
स्किन की सफाई के लिए ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब बेहद असरदार होता है जो स्किन की अंदर से सफाई करता है। photo-Indian express

खूबसूरत और खिला हुआ चेहरा हर किसी का ध्यान आपकी ओर खींचता है। चेहरे को खूबसूरती बनाने के लिए सिर्फ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ही काफी नहीं है बल्कि कुछ नेचुरल इंग्रीडेंट भी चेहरे को खूबसूरत बनाने में असरदार होते हैं। चेहरा तभी खूबसूरत दिखता है जब स्किन साफ और चमकदार दिखे। स्किन की सफाई के लिए स्क्रब का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है।

बाजार में तरह-तरह के कॉस्मेटिक स्क्रब मौजूद हैं लेकिन उनका कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। स्किन की सफाई के लिए नेचुरल इंग्रीडेंट से तैयार स्क्रब बेहद असरदार होते हैं, यह स्क्रब स्किन को गहराई से साफ करते हैं, साथ ही इसका स्किन पर किसी भी तरह का कोई साइफ इफेक्ट नहीं होता। यह स्क्रब स्किन को अंदर से साफ करता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी और टमाटर के स्क्रब से स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं और इसे कैसे तैयार करें।

ग्रीन टी और टमाटर से स्क्रब के फायदे: टमाटर लाइकोपीन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होता है जो स्किन को हेल्दी रखता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर टमाटर स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो स्किन पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।

टमाटर स्किन पोर्स को साफ करता है, साथ ही स्किन से ऑयल का उत्पादन कम करने में मदद करता है। इस स्क्रब की मदद से स्किन से डेड सेल्स दूर होते हैं और स्किन पोर्स साफ होते हैं। खुले हुए स्किन पोर्स ब्रेकआउट और मुंहासों का प्रमुख कारण होते हैं।

ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब कैसे तैयार करें
ग्रीन टी बैग – 1
टमाटर – 1
जैतून का तेल – 1 छोटा चम्मच
इस तरह तैयार करें स्क्रब 

1. ग्रीन टी और टमाटर का नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए टमाटर को मैश कर लें और उसका पेस्ट तैयार करें।
2. टमाटर के पेस्ट में ग्रीन टी और ऑलिव ऑयल को मिक्स करें, तैयार पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक 10 मिनट के लिए लगाएं और धीरे-धीरे चेहरे पर मसाज करें।
3. मसाज करने के बाद स्क्रब को चेहरे पर 5 -10 मिनट तक लगा रहने दें। दस मिनट बाद चेहरे और गर्दन को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। 
4. हफ्ते में कम से कम एक या दो बार इस फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इस पैक से स्किन पर निखार आएगा, साथ ही स्किन की सफाई भी होगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट