ताज़ा खबर
 

स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये नेचुरल बॉडीवॉश, घर पर ही आसानी से इन्हें कर सकते हैं तैयार

आइए जानते हैं कुछ नेचुरल बॉडीवॉश के बारे में जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

पूरे शरीर की त्वचा की देखभाल करने के लिए एक्सपर्ट्स बॉडीवॉश का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यह न सिर्फ हमारे शरीर को अच्छे से साफ करता है बल्कि स्किन को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर भी कुछ घरेलू सामान की मदद से आप होम मेड बॉडीवॉश बना सकते हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल होंगे और इसके कई लाभ भी होंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नेचुरल बॉडीवॉश के बारे में।

नीम बॉडीवॉश- नीम त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है इस बात से आप परिचित होंगे। यह स्किन को संक्रमण से बचाता है और चेहरे पर होने वाले पिम्पल्स और ऑइली स्किन ट्रीटमेंट के लिए भी एक दम कारगर उपाय है। वहीं इसके बॉडीवॉश के भी अनेक फायदे हैं। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। इसे बनाने के लिए आपको नीम लीफ एक्सट्रेक्ट की 10 बूंद, 6 कप डिस्टिल्ड वाटर, शेया बटर सोप, आधा कप नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच बेंटोनाइट क्ले(मिट्टी) और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल। अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले बटर सोप के छोटे टुकड़े कर, ब्लेंडर का इस्तेमाल कर पाउडर बना लें। अब एक बर्तन में डिस्टिल्ड वाटर और साबुन मिला लें और हल्की आंच साबुन के पिघलने तक पकाएं। साबुन के पिघलने के बाद उसमें नारियल का तेल मिलाएं।
आखिर में बेंटोनाइट क्ले मिलाकर पेस्ट बना लें। आखिर में मिश्रण के ठंडा हो जाने पर इसमें लेवेंडर एसेंशियल आयल मिला लें।

नारियल बॉडीवॉश- गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए कोकोनट ऑयल से बना बॉडीवॉश भी एक बढ़िया उपाय है। इसे बनाने के लिए 2 कप कास्टाइल सोप (लिक्विड), 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 1 कप गुलाब जल और थोड़े से लेवेंडर एसेंस ऑयल की जरूरत है। इसे तैयार करने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिला लें और आपका बॉडी वॉश तैयार हो जाएगा।

शहद बॉडीवॉश- शहद का इस्तेमाल न सिर्फ हमारे खान-पान बल्कि कई और चीजों में भी होता है। यह हमारी स्किन के लिए एक बढ़िया मॉइश्चराइजर है। इसे बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए आधा कप कास्टाइल सोप(लिक्विड), एक चौथाई कप शहद, नारियल तेल एक चौथाई कप और थोड़े से एसेंस ऑइल की जरूरत है। इसे बनाने के लिए शहद, नारियल के तेल और एसेंस ऑयल को ब्लेंडर में अच्छे से मिला लें। ब्लेंड हो जाने के बाद मिश्रण में साबुन मिला लें।
आखिर में मिश्रण को बोतल में डालकर अच्छे से हिलाएं ताकी आपका बॉडीवॉश तैयार हो जाए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App