गर्मियों के मौसम में बगैर जिम गए कैसे कम करें वजन? जानें कुछ घरेलू उपाय

How to lose weight without going to gym: जो लोग वजन घटाने को इच्छुक हैं उन्हें अपनी फूड क्रेविंग को कंट्रोल करने की जरूरत है

weight loss at home, easy weight loss, weight loss tips, weight loss tricksडाइट में फाइबरयुक्त फूड्स को इम्पॉर्टेंस देने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है

Weight Loss Tips: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच कई शहरों में पिछले कुछ दिनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। इन पाबंदियों के बीच जिम वगैरह भी बंद किये जा चुके हैं, ऐसे में कई लोग सोच रहे हैं कि उनके वजन घटाने की प्रक्रिया पर पानी फिर सकता है। लेकिन इसमें रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है, आप चाहें तो डाइट में कुछ जरूरी बदलाव और घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोटापा कई बीमारियों का जड़ है, ऐसे में इससे छुटकारा पाने की इच्छा हर किसी को होती है। बढ़ते वजन की वजह से परेशान लोग ही नहीं, जिनका वजन कम भी होता है वो भी तरह-तरह की डाइट प्लान अपनाकर तो कभी एक्सरसाइज अपना वजन कम करने का प्रयास करते हैं। आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में बगैर जिम गए कैसे लोग अपना वजन कम कर सकते हैं –

फूड क्रेविंग को करें कंट्रोल: जो लोग वजन घटाने को इच्छुक हैं उन्हें अपनी फूड क्रेविंग पर ध्यान देना चाहिए। क्रेविंग यानी बार-बार खाने की इच्छा या भूख लगती है। वजन घटाने में लोगों की क्रेविंग परेशानी खड़ी कर सकती है। इसलिए इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादा खा लेने से वजन बढ़ना निश्चित है।

जंक फूड से करें परहेज: जंक फूड में मौजूद तत्व लोगों का वजन बढ़ाने का काम करता है। अजीनोमोटो, मैदा, सॉस व हानिकारक मसालों से बनें इन खाद्य पदार्थों में कई नुकसानदायक तत्व होते हैं जो न केवल वेट लॉस की प्रक्रिया को मुश्किल बनाते हैं, बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए भी ये घातक साबित हो सकता है।

जरूर करें नाश्ता: समय से नाश्ता करें और कोशिश करें कि प्लेट में फाइबर से भरपूर फूड्स हों। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर नाश्ता करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नाश्ता नहीं करने से मेटाबॉलिज्म (चयापचय प्रॉसेस) कमजोर हो जाता है। ऐसा करने से दिन में बार-बार भूख लगती है जिसके कारण लोग ओवरईटिंग के शिकार हो जाते हैं। इससे वजन घटने की बजाय बढ़ ही जाता है।

फाइबर्स को करें डाइट में शामिल: डाइट में फाइबरयुक्त फूड्स को इम्पॉर्टेंस देने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है जिससे लोग ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद तत्व वजन पर कंट्रोल रखने में मददगार हैं।

Next Stories
1 हड्डियों में तेज दर्द हो सकता है विटामिन-डी की कमी का संकेत, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है?
2 Fashion Tips: सिंपल साड़ी भी देगी स्टालिश लुक, पल्लू को इन अलग-अलग तरीकों से करें कैरी
3 Skin Care: आंखों के नीचे क्यों पड़ जाते हैं डार्क सर्कल्स, जानिये छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X