ताज़ा खबर
 

Monsoon tips for home: बारिश के मौसम में कैसे रखें घर को साफ

Monsoon Home Cleaning tips: कुछ आसान से टिप्स हैं जिनकी मदद से आप बारिश के दिनों में भी अपने घर को साफ रख सकते हैं और बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

Monsoon home care tips: बारिश में रखें घर की सफाई (Source: File Photo)

Monsoon tips for home: हमारा घर हमारी पर्सनालिटी को दर्शाता है। जिस प्रकार हम अपने घर को कैसे डेकोरेट करते हैं वह हमारी स्टाइल को बताता है। लेकिन बारिश के मौके पर आप कितना भी चाहे आपका घर गंदा हो ही जाता है। गंदगी के कारण बैक्टीरिया और कीटाणु उत्पन्न होते हैं जिसकी वजह से कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको साफ-सफाई रखना जरूरी है वरना इंफेक्शन हो सकता है। कुछ आसान से टिप्स हैं जिनकी मदद से आप बारिश के दिनों में भी अपने घर को साफ रख सकते हैं और बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

फर्निचर इधर-उधर करें:
बारिश के मौसम में फर्निशचर को घर में इधर-उधर करते रहना चाहिए। ऐसा करने से घर के हर कोने की साफ-सफाई होती रहेगी और गंदगी नहीं रहेगी। इस प्रकार आप अपने घर में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में सफल रहेंगे और खुद को बीमारी से भी बचा पाएंगें।

कार्पेट की सफाई रखें:
कार्पेट में बहुत सी गंदगी मौजूद रहती है। खासतौर पर बारिश के मौसम में। बारिश में नमी अधिक रहती है जिसके कारण बैक्टीरिया और कीटाणु कार्पेट में बैठ जाते हैं। ये बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में आप रोजाना कार्पेट को अच्छी तरह से साफ जरूर करें।

गहरे रंग के पर्दे लगाएं:
बारिश के मौसम में हल्के रंग में पर्दे जल्दी गंदे होते हैं जिसके कारण आपको ना सिर्फ मेहनत पड़ती है बल्कि स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। ऐसे में आप अपने घर में गहरे रंग का पर्दा लगाएं। ऐसा करने से आप खुद को बीमारी से बचा पाएंगें।

रूम फ्रेशनर छिड़के:
रूम फ्रेशनर भी फायदेमंद होता है। बारिश में ऐसा करने से रूम में मौजूद बदबू दूर हो जाती है साथ ही हवा में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु भी नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा रूम फ्रेशनर आपके घर को ताजगी भी प्रदान करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 क्या है रक्षाबंधन, कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है असली राखी
2 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दोस्तों को भेजें ये बेहतरीन Status, मैसेजेज और फोटोज
3 Happy Rakhi 2019 Wishes Images, Quotes, Messages: रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर भाई-बहन को भेजें ये शानदार मैसेज और कोट्स
ये पढ़ा क्या?
X