महामारी के दौरान High Blood Sugar के मरीज कैसे रखें अपना ख्याल, जानें एक्सपर्ट्स की राय

High Blood Sugar Control: डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है जिसमें लोगों को अपने जीवन शैली का खास ख्याल रखना चाहिए

diabetes, diabetes tips, high blood sugar
डायबिटीज के वैसे मरीज जो दवा खाते हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि अपनी मेडिसिन लेना न भूलें

Diabetes Treatment: कोरोना महामारी के बीच लोग अपनी सेहत को लेकर और भी अधिक जागरुक हुए हैं। कोविड की तीसरे लहर की शुरुआत के बीच वैसे लोग जो पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इन लोगों में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोगों की जान डायबिटीज के कारण जाती है। वहीं, उसका दावा है कि साल 2030 तक दुनिया में ये बीमारी 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। ऐसे में इस कोरोना काल में हाई ब्लड शुगर के मरीजों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। जानिये कुछ टिप्स जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार सिद्ध होंगे –

ब्रीदिंग एक्सरसाइज: सांस संबंधी व्यायाम कोरोना वायरस के दौर में सबसे जरूरी है। इससे फेफड़ों की क्षमता बेहतर होती है और शरीर में ऑक्सीजन लेवल ठीक बना रहता है।

गार्गल और ऑयल पुलिंग: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि गार्गल करने से शरीर में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं। वहीं, खाली पेट ऑयल पुलिंग ओरल कैविटी को सैनिटाइज करता है। हालांकि, सप्ताह में 3 से 4 बार गार्गल करना पर्याप्त है।

नियमित दवाई: डायबिटीज के वैसे मरीज जो दवा खाते हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि अपनी मेडिसिन लेना न भूलें। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

डाइट का रखें खास ख्याल: किसी भी बीमारी के प्रभाव को कम करने में पोषण की भूमिका अहम होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज रोगियों को लो कार्ब और हाई फैट डाइट का चुनाव करना चाहिए। इससे ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आप कुछ मात्रा में प्रोटीन भी ले सकते हैं।

ताजी फल और सब्जियां: मौसमी और ताजी फल सब्जियों को डाइट में शामिल करने से शरीर हेल्दी रहता है। इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। सेब, अंगूर, पपीता, हरी पत्तेदार सब्जियां, शिमला मिर्च, टमाटर, लहसुन, प्याज और ब्रोकली को डाइट में शामिल करना चाहिए।

जीवन शैली में बदलाव: डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है जिसमें लोगों को अपने जीवन शैली का खास ख्याल रखना चाहिए। हर घंटे पानी पीते रहें, कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें। साथ ही, मेडिटेशन और शारीरिक सक्रियता से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट