COVID-19: ओमिक्रोन से बचने के लिए किन फल-सब्जियों का सेवन जरूरी? जानिये सब कुछ

संतरा और अंगूर का सेवन करें, यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे, साथ ही इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाएंगे।

स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी के लिए ब्रोकली, मटर, शिमला मिर्च, पालक का सेवन करें। GettyImages indian express

कोरोनाकाल में सेहतमंद रहने के लिए इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना पहली प्राथमिकता है। कोरोना के बदलते स्वरूप ने लोगों को परेशान कर रखा है। कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के बाद अब ओमिक्रॉन तेजी से फैलना वाला वेरिएंट बन चुका है। डॉक्टर और विशेषज्ञ कोरोना के इस नए वेरिएंट से बचाव करने के लिए डाइट में बदलाव करने पर जोर दे रहे हैं, ताकि आपकी सेहत ठीक रहे।

फिटनेस एक्सपर्ट और फंक्शनल मेडिसिन कोच के. विजय ठक्कर कहते हैं कि अच्छी सेहत के लिए इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी आपको बीमारियों से मुकाबला करने के लिए मज़बूत बनाती है। स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी के लिए संतुलित आहार का होना बेहद जरूरी है। संतुलित आहार में हाई क्वालिटी का प्रोटीन जिसमें दालें और बीज शामिल हैं, जिसमें नौ जरूरी अमीनो एसिड मौजूद होते हैं जो स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी की कुंजी हैं। आइए जानते हैं कि इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए डाइट में किन फूड्स का सेवन करें।

हरी सब्जियों का करें सेवन: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, मटर, शिमला मिर्च, पालक का सेवन करें। यह सभी सब्जियां विटामिन सी, हेल्दी वसा, फाइबर और आयरन का बेहतरीन स्रोत हैं। अगर आप कोविड से रिकवर हो रहे हैं तो इन सब्जियों का सूप बनाकर पीएं फायदा पहुंचेगा।


फलों को करें डाइट में शामिल: फलों में हेल्दी ग्लूकोज,डाइटरी फाइबर,विटामिन सी और कई तरह के एंटीवायरल न्यूट्रिएंट मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। फलों में आप संतरा और अंगूर का सेवन करें, यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे, साथ ही आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाएंगे। आप नाश्ते में फलों का सेवन करके अपनी भूख को शांत कर सकते हैं, साथ ही वजन भी कंट्रोल रहेगा।

बीज और ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन: बीज और नट्स सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन और विटामिन ई, बी6 के बेस्ट स्रोत हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो बादाम, ब्राजील नट्स, अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

YouTube Poster

डेयरी प्रोडक्ट भी हैं जरूरी: दूध, दही, मक्खन, घी जैसे डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करें। ये सभी फूड बॉडी को पोषण देते हैं। घी शुगर को कंट्रोल करता है और बॉडी को एनर्जी देता है। डेयरी उत्पाद कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं। यदि आप पहले से ही ओमिक्रॉन के शिकार हैं तो दही आपके लिए बेस्ट ऑपशन है।

अन्य फूड्स को करें डाइट में शामिल: आप अपनी डाइट में मशरूम, मछली, अंडे जैसे फूड्स को शामिल करें। ये फूड्स इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.