ताज़ा खबर
 

साइनोसाइटिस के हैं शिकार तो इस नेचुरल तरीके से कर सकते हैं उपचार

साइनोसाइटिस की समस्या के कारण लोगों को बहुत असहजता महसूस होती है। ऐसे में दवाइयों के सेवन के साथ-साथ आप घरेलू उपचारों की मदद भी जरूर लें। ये उपचार आपकी समस्या को कम कर सकते हैं।

साइनस की समस्या को कम करने के लिए क्या करें

स्वस्थ और फिट रहना हर किसी को अच्छा लगता है। बीमार होने से ना सिर्फ कमजोरी होती है बल्कि थकावट भी महसूस होने लगती है। कई लोग साइनस के शिकार होते हैं। एलर्जी, कोल्ड या फिर बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण साइनस होता है। इसकी वजह से सिर दर्द, खर्राटा आना या फिर सांस लेने में परेशानी होने लगती है। कई बार साइनस की वजह से लोगों को बुखार भी हो जाता है। साइनस की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि दवाइयों का असर जल्दी हो। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके साइनस को ठीक करने के साथ-साथ उसके लक्षणों को भी कम करते हैं। ये उपचार आपके शरीर के बाकी अहम हिस्सों के लिए भी लाभकारी होते हैं।

खुद को डाईड्रेटेड रहें
यदि आप पानी, चाय या फिर जूस का सेवन बिना चीनी के करते हैं तो यह हाईड्रेटेड रहने का एक बेहतरीन तरीका होता है। ये पेय पदार्थ आपके बलगम को पतला करता है और साइनस के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाता है। एल्कोहल, कैफीन और धूम्रपान के सेवन को बंद कर दें।

हल्दी
हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और एंटीऑक्सीडेंट कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। हल्दी आपके बलगम को ढीला करता है और नसिका मार्ग को साफ करने में मदद करता है जिससे आप आसानी से सांस ले पाते हैं।

सेब का सिरका
सेब का सिरका अधिक बलगम को कम करता है और कंजेशन और साइनस के अन्य लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। रोजाना आप दिन में 3 बार सेब के सिरके का सेवन करें, यह आपको बेहतर परिणाम प्रदान करेगा।

एलर्जी से बचें
साइन का कारण कहीं-ना-कहीं एलर्जी भी होता है। इसलिए डस्टिंग, जानवरों से दूर या फिर साफ-सफाई से दूर रहने की कोशिश करें। साथ ही ऐसे गद्दे और तकिए पर सोएं जिनमें एंटी-एलर्जी गुण हो क्योंकि इससे भी आपके साइनस के लक्षण बढ़ सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App