scorecardresearch

पीरियड्स के दौरान मुहांसों से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स, जानिये

तनाव की वजह से आपकी बॉडी में कई तरह के हार्मोन पैदा होते हैं जो चेहरे पर मुहांसे करते हैं।

acne-pimples
पीरियड के दौरान ऑयली फूड का सेवन भी एक्ने का कारण बन सकता है। (फ़ोटो सोर्स- Pixabay)

चेहरे पर मुहांसे एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से चेहरा देखने में खराब लगता है। अक्सर ऑयली स्किन के लोगों को मुहांसों की परेशानी होती है, लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड के दौरान चेहरे पर मुहांसे निकलने लगते हैं। पीरियड के दौरान होने वाले इन मुहांसों को मेन्सट्रुअल एक्ने कहा जाता है। ये मुहांसे चेहरे पर बेहद भद्दे दिखते हैं।

पीरियड के दौरान अक्सर महिलाएं मूड स्विंग्स, बॉडी में क्रैम्प और पेट दर्द की परेशानी महसूस करती हैं, लेकिन कुछ महिलाएं पीरियड के दौरान मुहांसों से भी परेशान रहती हैं। पीरियड के दौरान चेहरे पर मुहांसे आने का सबसे बड़ा कारण हार्मोन्स का बदलाव है।

पीरियड के दौरान चेहरे पर मुहांसे आने का कारण:

पीरियड के दौरान आपके हार्मोन में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है। पीरियड शुरू होने से ठीक पहले, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिर जाता है। ऐसे में आपकी स्किन से अधिक सीबन स्रावित होता है। सीबम नेचुरल ऑयल है जो स्किन को ऑयली बनाता है। स्किन ऑयली होने की वजह से ज्यादा छिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन पर मुहांसे निकल जाते हैं।

आप भी हर महीने पीरियड के साथ होने वाले मुहांसों से परेशान रहती हैं तो हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ असरदार टिप्स बताते हैं जिन्हें अपना कर आप मुहांसों से निजात पा सकती हैं।

पीरियड के दौरान होने वाले मुहांसों से कैसे पाएं निजात

  • चेहरे को दिन में दो बार ऑयल फ्री फेस वॉश से साफ करें। चेहरे को वॉश करने के लिए आप नेचुरल होममेड टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनर चेहरे के मुहांसों से निजात दिलाएंगा।
  • हेल्दी डाइट आपको मुहांसों से निजात दिलाएगी। खाने में मीठी चीज़ों से परहेज करें। खाने में कम से कम शुगर और रिफाइंड का सेवन करें।
  • पीरियड के दौरान ऑयली फूड का सेवन भी एक्ने का कारण बन सकता है।
  • तनाव से दूर रहें। तनाव भी चेहरे पर मुहांसों का कारण बनता है। तनाव की वजह से आपकी बॉडी में कई तरह के हार्मोन पैदा होते हैं जो चेहरे पर मुहांसे करते हैं।
  • चेहरे पर मुहांसों को बार-बार छूने से बचें, ऐसा करने से मुहांसे और ज्यादा परेशान करते हैं।
  • मुहांसों से निजात पाने में आपकी डाइट बेहद असरदार साबित होती है। आप डाइट में हरी सब्जियों और जूस का सेवन करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट