scorecardresearch

Neck Care: गर्दन पर भी दिखता है उम्र का असर, ऐसे करें ब्लैकनेस-स्पॉट्स को क्लीन

उम्र बढ़ने पर गर्दन में झुर्रियां और कालापन दिखता है तो गर्दन की स्किन को एक्सफोलिएट करें।

skin care tips, neck care,Neck Wrinkles and blackness,
गर्दन पर झुर्रियों और कालेपन को दूर करना चाहती हैं तो गर्दन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कीजिए। photo-freepik

हम खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देते हैं लेकिन गर्दन की खूबसूरती को नजरअंदाज कर देते हैं। हम चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान को दूर करने के लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट कराते हैं और गर्दन की खूबसूरती को नजरअंदाज कर देते हैं। आप जानते हैं कि उम्र बढ़ने का असर सिर्फ चेहरे की स्किन और बालों पर ही नहीं दिखता बल्कि गर्दन पर भी दिखता है। कुछ लोग अचानक से गर्दन पर दिखने वाली झुर्रियों से परेशान हो जाते हैं। कई बार उम्र बढ़ने पर गर्दन पर झुर्रियों के साथ ही ब्लैक निशान भी होने लगते हैं।

गर्दन की स्किन चेहरे की स्किन की तरह नाजुक और सेंसिटिव होती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण और यूवी किरणें जैसे पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में आने से स्किन की इलास्टिसिटी कम होने लगती है और स्किन लूज होने लगती है। स्किन लूज होने से गर्दन पर झुर्रियों के निशान दिखने लगते हैं।

आप भी बढ़ती उम्र में गर्दन पर होने वाली झुर्रियों और स्किन के काले होने से परेशान हैं तो कुछ खास उपायों को अपनाएं, जल्द आपकी गर्दन पर उम्र का असर कम दिखेगा। आइए जानते हैं कि नेक की झुर्रियों और कालेपन को दूर करने के लिए किन उपायों को अपनाएं।

गर्दन को एक्सफोलिएट करें: उम्र बढ़ने पर गर्दन में झुर्रियां और कालापन दिखता है तो गर्दन की स्किन को एक्सफोलिएट करें। स्किन को एक्सफोलिएट करने से रोमछिद्रों में जमा मुहांसे पैदा करने वाली गंदगी और ऑयल के साथ ही डेड सेल्स भी निकल जाते हैं। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए अपनी स्किन टाइप का खास ध्यान रखें। स्किन को हमेशा हल्के हाथ से एक्सफोलिएट करें वरना स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

गर्दन पर सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल: गर्दन पर झुर्रियों और कालेपन को दूर करना चाहती हैं तो गर्दन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कीजिए। चेहरे की तरह गर्दन पर भी सूरज की किरणें पड़ती है जिससे गर्दन की स्किन काली पड़ने लगती है। गर्दन की स्किन का ध्यान रखने के लिए स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें: स्किन की समस्याओं से बचने के लिए बॉडी को हाइडेट रखना बेहद जरूरी है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का अधिक सेवन करें। पानी का अधिक सेवन करने से बॉडी से विषाक्स पदार्थ निकलते हैं और स्किन पर ग्लो आता है। बॉडी में पानी की कमी होने से स्किन की इलास्टिसिटी कम हो जाती और स्किन टोन गहरा हो जाता है।

बोटॉक्स इंजेक्शन लें: गर्दन की झुर्रियों को दूर करने का दूसरा विकल्प बोटॉक्स है। इसमें त्वचा में बोटुलिनम टॉक्सिन का कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। इस इंजेक्शन को लगवाले से स्किन पर दिखने वाली झुर्रियों से निजात मिलती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट