कोहनी और घुटने के कालेपन से पाना है छुटकारा तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark Knee Remedies: नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार साबित होता है

elbows and knees blackness, Dark Knees & Elbows, home remediesएलोवेरा में मौजूद गुण स्किन को हाइड्रेट, शांत और सॉफ्ट बनाए रखता है

Dark Elbow Remedies: गर्मियों का मौसम लगभग आ ही चुका है और इस महीने में हर कोई आरामदायक कपड़े पहनना चाहता है। शॉर्ट्स हो या स्कर्ट, इन्हें पहनने से सुविधा तो होती ही है, साथ ही गर्मी से निजात भी मिलती है। लेकिन कई बार लोग इस तरह के कपड़े नहीं पहन पाते हैं क्योंकि उनके घुटने और कोहनी का रंग बाकी शरीर से अलग होता है। काले घुटने और कोहनी कई बार लोगों की शर्मिंदगी का कारण भी बनती हैं। ऐसे में लड़का हो या लड़की, हर कोई इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। आइए जानते हैं इससे पीछा छुड़ाने के घरेलू नुस्खे –

हल्दी: हल्दी में करक्युमिन नामक तत्व पाया जाता है जो एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट माना जाता है। साथ ही, इसमें स्किन ब्राइटनिंग मॉलीक्यूल पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत को सुधारने में मददगार है। जब आप इसे ओरली लेते हैं तो इससे डार्क स्किन से छुटकारा पाना आसान होता है।

एलोवेरा: एलोवेरा में मौजूद गुण स्किन को हाइड्रेट, शांत और सॉफ्ट बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में मौजूद धब्बों को कम किया जा सकता है।

नारियल तेल: कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में नारियल तेल फायदेमंद है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन टोन को ब्राइट करता है। त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ ही ये डैमेज्ड त्वचा की परेशानी को दूर करता है। स्किन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ये तेल स्किन को गोरा बनाने में मददगार है।

नींबू: इसे बतौर ब्लीच इस्तेमाल करते हैं। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार साबित होता है। त्वचा की रंगत सुधारने के साथ ही ये नए सेल्स के ग्रोथ में भी मददगार है।

दही: दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन को एक्सफॉलिएट करता है। साथ ही कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करता है। इससे स्किन टोन होती है और त्वचा में नमी भी बरकरार रहती है।

बेकिंग सोडा: क्लींजर के रूप में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेहद प्रभावी साबित होता है। साथ ही, पिगमेंटेशन दूर करने में भी बेकिंग पाउडर असरदार है।

Next Stories
1 जब मनोज तिवारी को जान बचाने के लिए गंजी-पायजामे में ही भागना पड़ा था, तुरंत छोड़ दी थी दिल्ली, पकड़ लिए गए थे रामदेव
2 Happy Bengali New Year 2021: Wishes Images, Status, Quotes, Messages, Photos, and Greetings: ‘बीते साल को विदा इस कदर करते हैं…’ दोस्तों को ये मैसेज भेजकर करें विश
3 Weight Gain: वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय; बाबा रामदेव से जानिये टिप्स
आज का राशिफल
X