डैंड्रफ से निजात पाने के लिए इन 5 आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाएं, जल्द दिखेगा असर

डैंड्रफ मलेसेजिया ग्लोबोसा नामक जीवाणु के कारण होती है, जो स्कैल्प पर रहता है। इसी की वजह से बालों में खुजली और जलन की परेशानी होती हैं।

dandruff | Dandruff cure | dandruff hair
मृत कोशिकाएं धीरे-धीरे रूसी या डैंड्रफ के रूप में सिर पर दिखाई देने लगती है। (Image: Freepik)

बालों में डैंड्रफ एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली ज्यादा होती है और बार-बार सिर खुजाने पर उससे डैंड्रफ नीचे गिरती है। अक्सर बालों में डैंड्रफ, बालों की गंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है।

डैंड्रफ मलेसेजिया ग्लोबोसा नामक जीवाणु के कारण होती है, जो स्कैल्प पर रहता है। इसी की वजह से बाल झड़ते हैं, बालों में खुजली और जलन की भी परेशानी होती हैं। डैंड्रफ का अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह परेशानी बढ़ भी सकती है। आप भी बालों में होने वाली डैंड्रफ से परेशान हैं तो घरेलू उपायों को अपनाएं।

ट्री ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल:  टी ट्री ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को कंट्रोल करते हैं। सेंसिटीव स्किन के लोगों के लिए भी यह तेल असरदार है। इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ का उपचार होता है।

नारियल तेल के साथ नींबू लगाएं: डैंड्रफ को कंट्रोल करने के लिए आप नारियल के तेल में नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। विटामिन सी से भरपूर नींबू ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि बालों और स्कैल्प की समस्याओं का उपचार करने में भी असरदार हैं।

नीम लगाएं: नीम स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। नीम का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में होने वाली खुजली, फोड़े-फुंसी, रूखेपन और डैंड्रफ से निजात मिलती है। औषधीय गुणों से भरपूर नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों को जड़ों से मज़बूत बनाते हैं। नीम का इस्तेमाल करने से स्किन के संक्रमण और डैंड्रफ से बचाव होता है।

मेथी दाना का करें इस्तेमाल: मेथी दाना का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में किय़ा जाता है बल्कि बालों को मजबूत और डैंड्रफ को दूर करने में भी किया जाता है। एंटीफंगल गुणों से भरपूर मेथी का इस्तेमाल करने से स्कैल्प से जुड़ी परेशानियों का उपचार होता है, साथ ही डैंड्रफ का भी उपचार होता है। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन स्कैल्प को पोषण देते हैं।

सेब का सिरका लगाएं: सेब का सिरका डैंड्रफ और सिर की खुजली को दूर करता है। यह स्कैल्प को साफ करता है और डैंड्रफ और खुजली से निजात दिलाता है। सेब के सिरके का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप बालों को शैंपू करलें और उसके बाद बालों में सेब का सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर 15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें। सेब के सिरके को एलोवेरा, नींबू या शहद के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.