ताज़ा खबर
 

स्किन की बीमारियों के लिए रामबाण है नीम, जानें इसके अन्य फायदे

नीम स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है, ये तो हम जानते हैं पर यह स्किन की भी कई समस्याओं को दूर करती है।

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

हर कोई साफ और सुंदर चेहरा पाना चाहता है। इस साफ और सुंदर चेहरा पाने की चाह को नीम भी पूरा कर सकता है। नीम में कई तरह के तत्व होते हैं जो स्किन के लिए लाभदायक होते हैं। नीम सिर्फ बाहरी रूप से ही आपको स्वस्थ्य नहीं बनाता बल्कि अंदर से भी आपको शरीर को फायदा पहुंचाता है। अगर आप पिंपल्स, ब्लैकहेड्स या फिर झुर्रियां जैसी समस्या से परेशान हैं तो नीम आपकी मदद कर सकता है। वैसे तो बाजार में नीम के कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं पर आप नीम का इस्तेमाल घर पर बिना महंगे प्रोडक्ट्स खरीदे प्रयोग कर सकते हैं। आज हम लेकर आये हैं कि किस तरह नीम आपकी स्किन के लिए लाभदायक हो सकता है और उसको किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्किन को नमी दें- नीम की पत्तियां स्किन को नमी देती हैं जिससे स्किन मुलायम हो जाती है। यह स्किन पर हुए दाग-धब्बों को भी कंट्रोल करता है। पत्तियों का पेस्ट पिंपल्स पर लगाने से भी लाभ मिलता है।

पिंपल्स ठीक करे- कुछ नीम की पत्तियों को पानी में तब तक उबालें जब तक पानी हरे रंग का ना हो जाए। फिर पानी को एक बोतल में डाल कर रखें। हर रोज नहाते समय अपने नहाने के पानी में थोडा पानी मिक्स कर लें जिससे पिंपल्स और स्किन इन्फेक्शन खत्म हो जाता है। नीम का फेस पैक लगाने से सभी तरह के पिंपल्स खत्म हो जाते हैं।

स्किन टोनर- रोजाना नीम का इस्तेमाल करने से झुर्रियां और झाइयों से दूर रहा जा सकता है। नीम के पानी का इस्तेमाल आपकी स्किन के काफी लाभदायक हो सकता है।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा- नीम का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए नीम की पत्तियों और संतरे के छिलके का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं।

ऑयली स्किन- गर्मियों में अधिक पिंपल्स और स्किन इन्फेक्शन की वजह ज्यादातर ऑयली स्किन होती है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो नीम का पाउडर, थोडा नींबू का रस और दो चम्मच दही को मिक्स करके लेप बना लें। इस लेप का इस्तेमाल करने से ना केवल ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा बल्कि पिंपल्स और इन्फेक्शन से भी छुटकारा मिलेगा।

डार्क सर्किल हटाए- नीम डार्क सर्किल हटाने का एक सबसे बेहतर उपाय है। इसके लिए नीम पाउडर और पानी को मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट के लिए आँखों के पास इसे लगाएं। हर रोज ऐसा करें, एक सप्ताह में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App