scorecardresearch

Diabetes Control: डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 2 आसन, बाबा रामदेव से जानिए फायदे

डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए कपालभाति योग करें।

diabetes control tips, diabetes contro, sugar control,diabetes control without medicine,
डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सिर्फ पांच मिनट तक अनुलोम-विलोम आसन करें। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। जब पैंक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता या इंसुलिन बनाना बंद कर देता है तो ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने का कारण खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ता खान-पान है। डायबिटीज की बीमारी की वजह से दिल और किडनी को खतरा पहुंच सकता है।

डायबिटीज दो प्रकार की होती है टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज। दोनों तरह की डायबिटीज के लक्षण एक जैसे होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने पर बॉडी उसके संकेत देना शुरू कर देती है। मरीज़ को ज्यादा प्यास लगती है, बार-बार पेशाब आता है, बहुत भूख लगती है, अचानक से वजन घटने या बढ़ने लगता है, थकान और मिजाज़ में चिड़चिड़ापन होता है, आंखों से धुंधला दिखाई देता है, मरीज का घाव जल्दी नहीं भरता और मरीज को अक्सर स्किन की परेशानी रहती है।

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर कंट्रोल करें और बॉडी को एक्टिव रखें। शुगर को कम करने के लिए कुछ आसन बेहद असरदार साबित होते हैं। ये आसन दवा से ज्यादा असरदार होते हैं। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए कौन- कौन से आसन असरदार हैं।

कपालभाति योग करें: डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए कपालभाति योग करें। इस आसन को करने के लिए आंखें बंद करके नाक से गहरी सांस लेकर सीने को फुलाएं। पेट पर जोर देते हुए सांस लें और छोड़ें। कपालभाति के रोजाना 30 चक्र पूरे करें और फिर देखें असर। योग गुरु के मुताबिक बिना दवाई के भी शुगर कंट्रोल रहेगी।

कपालभाति आसन पेंक्रियाज पर असर डालता है और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस आसन को करने से बॉडी को कई फायदे होते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ती है, कफ की दिक्कत दूर होती है और सांस संबंधी बीमारियों का भी उपचार होता है। इसे करने से पाचन दुरुस्त रहता और तनाव कम होता है। मन को शांत रखने के लिए ये आसन बेस्ट है।

5 मिनट रोज अनुलोम-विलोम आसन करें: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सिर्फ पांच मिनट तक अनुलोम-विलोम आसन करें। अनुलोम-विलोम आसन करने से शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इस आसन को करने के लिए कमर और सिर को सीधा करके आंखें बंद कर लें।

गहरी सांस के साथ शरीर को ढीला छोड़ें। दाएं अंगूठे से बाई नाक के नाथुने को बंद करें। फिर बाई नाथुने से गहरी सांस लें। सांस को धीरे-धीरे 8 तक की गिनती करते हुए छोड़ें। इस क्रिया को पहले सिर्फ 3 मिनट तक करें। रोजाना 5-5 मिनट तक इस आसन को तीन बार करने से शुगर कंट्रोल रहती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X