scorecardresearch

BP Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है काला तिल, ऐसे करें इस्तेमाल

पोषक तत्वों से भरपूर तिल की तासीर गर्म होती है जो सर्दी में बॉडी को गर्म रखता है।

high-bp
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काले तिल का सेवन बेहद फायदेमंद है। फाईल फोटो

हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में तेजी से पनपने वाली बीमारी है। हाई बीपी की परेशानी तब होती है जब खून की धमनियों की दीवारों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी हो सकता है। कई अध्ययनों में वैज्ञानिकों ने बताया है कि हाइपरटेंशन सिर्फ दिल की बीमारी ही नहीं बल्कि और भी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और थायराइड जैसी तमाम उम्र साथ रहने वाली बीमारियां होती है।

ब्लड प्रेश का कंट्रोल होना बेहद जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर को सिर्फ दवाई से ही कंट्रोल नहीं किया जा सकता, बल्कि उसमें आपकी डाइट बेहद असरदार है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काले तिल का सेवन बेहद फायदेमंद है। तिल का सीमित और नियामित सेवन करने से शरीर में ब्लड का संचार सुचारू रूप से होता है। तिल का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है, साथ ही बॉडी हेल्दी भी रहती हैं।


किस तरह काला तिल सेहत के लिए है फायदेमंद: काले तिल में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रैट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैंग्नीज, आइरन, जिंक, सैचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। सर्दी में तिल का सेवन करने से बॉडी को गर्मी मिलती है। पोषक तत्वों से भरपूर तिल की तासीर गर्म होती है जो सर्दी में बॉडी को गर्म रखता है। तिल का इस्तेमाल आप उसके लड्डू बनाकर और तिल की चक्की में कर सकते है। काले तिल का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है।

काला तिल ब्लड प्रेशर को कैसे करता है कंट्रोल: तिल के बीज में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। तिल में लिग्नांस, विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट भी मौजूद होते हैं जो आपकी धमनियों में प्लाक को जमने से रोकने में मदद करता हैं। इनका सेवन करके आप अपने ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रख सकते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप काले तिल का सेवन सलाद में डालकर, तिल के लड्डू, गुड के लड्डू बनाकर कर सकते हैं। याद रखें तिल का सीमित सेवन ही आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएगा।

तिल के बीज में बीपी कंट्रोल करने के गुण हैं मौजूद: कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि तिल के बीजों में बीपी कम करने के गुण मौजूद होते हैं। ये बीज तेल से भरपूर होते हैं और सेसमम इंडिकम पर उगते हैं।

तिल का कैसे करें इस्तेमाल: तिल का इस्तेमाल आप सलाद, फ्राइज़, स्मूदी, ह्यूमस, डेसर्ट और चावल के व्यंजन में कर सकते हैं। तिल का इस्तेमाल मफिन, ब्रेड, क्रैकर्स, ग्रेनोला बार और गार्निशिंग में भी कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.