scorecardresearch

क्या आप भी डैमेज बालों से हैं परेशान? इन टिप्स के जरिए कम कर सकते हैं हेयर फॉल

Hair Fall Reason: अधिक तनाव लेना, भोजन में पोषण की कमी, अचानक आपका वजन बढ़ जाना, महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान, मेनोपॉज, कुछ खास दवाओं का सेवन व सर्जरी से हेयर फॉल होता है।

क्या आप भी डैमेज बालों से हैं परेशान? इन टिप्स के जरिए कम कर सकते हैं हेयर फॉल
जानिए अपने बालों को हेयर फॉल से कैसे बचाएं (फोटो- Freepik)

आधुनिक समय में बदलती जीवन शैली, खानपान व दिनचर्या के बीच लोगों को कई समस्‍याओं से होकर गुजरना पड़ता है। इसी में से एक हेयर फॉल की समस्‍या भी है, जिसकी वजह से लोग ज्‍यादा परेशान हैं। बाल के झड़ने की समस्‍या पुरुषों और महिलाओं में समान रूप से देखने को मिलती है। यहां तक की अब युवा वर्ग में भी हेयर फॉल की समस्‍या पहले से बढ़ गई है।

किन कारणों से होते हैं हेयर फॉल
हेयर फॉल होने के बहुत से कारण होते हैं, लेकिन जो एक्‍सपर्ट बताते हैं उसके अनुसार, अधिक तनाव लेना, भोजन में पोषण की कमी, अचानक आपका वजन बढ़ जाना, महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान, मेनोपॉज, कुछ खास दवाओं का सेवन व सर्जरी आदि जैसी चीजें हेयरफॉल का कारण बनती हैं। इसके अलावा कुछ अन्‍य वहज में बालों को स्ट्रेटनर करना भी शामिल है। महिलाएं अक्‍सर अपने बालों में स्ट्रेटनर का उपयोग करती हैं, जिस कारण उनके बाल डैमेज होते हैं। इन टिप्‍स को अपनाकर आप आपने बालों को डैमेज होने से रोक सकती हैं।

ऐसे स्ट्रेटनर ही इस्तेमाल करें: अगर आप भी अपने बालों में स्ट्रेटनर का उपयोग करती हैं तो आप एक एडजेस्टेबल टेम्‍परेचर का उपयोग कर सकते हैं। यह तापमान के हिसाब से मैनेज हो जाता है, जो आपके बालों को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

सिरेमिक स्ट्रेटनर ही खरीदें: सिरेमिक स्ट्रेटनर कम स्ट्रेटनर अब्रेसिव होते हैं, अगर आप भी नया स्ट्रेटनर खरीदने का सोच रहे हैं तो सिरेमिक प्लेट्स वाला ही स्ट्रेटनर लें। सिरेमिक स्ट्रेटनर आपके बालों को डैमेज होने से भी बचाते हैं क्‍योंकि ऐसे स्ट्रेटनर में ऋणात्मक आवेशित आयन भी होते हैं।

गीले बालों में स्ट्रेटनर से बचें: आपके बालों में डैमेज और बढ़ जाएगा अगर आप गीले बालों में स्ट्रेटनर का उपयोग करती हैं, क्‍योंकि नमी के कारण आपके स्ट्रेटनर का तापमान बढ़ जाएगा। साथ ही बार-बार करने से आपके बाल डैमेज के अलावा आपके बाल उलझे हुए भी रहने लगेंगे इसलिए बालों में स्ट्रेटनिंग करने या कराने से पहले अपने बालों को अच्छे से सूखा लें और फिर बाद में स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करें।

डैमेज बालों को रेगुलर ट्रीट करें: अपने बालों को डैमेज से बचाने के लिए या ठीक करने के लिए एक रूटीन के साथ बालों की रोजाना केयर करें और साथ ही महीने में एक बार हेयर स्पा भी कराएं। हफ्ते में एक दिन हेयर मास्क भी जरूर पहनें ऐसा करने से आपके बालों में पहले के मुकाबले डैमेज भी कम देखने को मिलेगा और साथ ही आपके बाल ज्यादा मुलायम भी नजर आएंगे।

केमिकल प्रोडक्ट कम इस्तेमाल करें: अपने बालों को डैमेज व झड़ने से बचाने के लिए बालों में कम से कम केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना च‍ाहिए। ऐसे प्रोडक्ट्स आपको बालों को कमजोर बना देतें है, जिससे की ज्यादा हेयर फॉल होने लगता है, इसलिए हमेशा कोशिश करें की अपने बालों में हर्बल या नेचुरल चीजों से बने प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें।

दही का इस्तेमाल: जैसे दही का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, ठीक उसी प्रकार बालों में दही लगाना भी फायदेमंद होता है। अगर आप दही को अपने बालों में लगाएं तो इससे हमारे बालों में डैमेज की समस्या भी कम होगी और साथ ही यह आपके बालों को मुलायम व मजबूत बनाने में भी मदद करेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.