ताज़ा खबर
 

नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है नमक, जानिए इसके और फायदे

नींद से लेकर त्वचा तक की सभी समस्याओं को दूर करने में नमक का सेवन और इस्तेमाल फायदेमंद होता है। नमक में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

नमक का सेवन आपको कई तरह की समस्याओं से बचाने मे मदद करता है।

खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। अगर खाने में नमक ना हो तो यह बेस्वाद लगने लगता है। किचन में इस्तेमाल होने वाले नमक का इस्तेमाल आपके शरीर में होने वाली कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। मांसपेशियों के सही तरीके से काम करने और शरीर में फ्लूइड को संतुलित रखने के लिए नमक जरुरी होता हैं। नमक को सोडियम क्लोराइड भी कहते हैं। इसमें सोडियम के साथ जिंक, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ नमक का इस्तेमाल घर के कई कार्यों को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि नमक का सेवन आपके लिए कैसे फायदेमंद होता है।

ओरल हेल्थ के लिए:
मुंह को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर भी नमक के पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं। इससे मसूड़ों में होने वाले इंफेक्शन को ठीक करने में मदद मिलती है। साथ ही मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करता है। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें।

पाचन को बेहतर बनाता है:
पाचन तंत्र के सही तरीके से काम करने के लिए नमक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही नमक नमक भोजन को तोड़ने में मदद करता है। नमक हाइड्रोक्लोरिक एसिड के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन में महत्वपूर्ण होता है।

नींद को बेहतर बनाता है:
सोते समय मुंह से लार निकलना संकेत होता है कि आपके शरीर में नमक की कमी हो गई है। नमक की कमी शरीर में पानी की कमी का संकेत होता है। जिसे पूरा करने के लिए सलाइवरी ग्लैंड ज्यादा मात्रा में लार का उत्पादन करने लगती है। अगर आप सोने से पहले नमक मिले हुए कि फ्लूइड का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आप बेहतर तरीके से सो पाते हैं।

कार्डियोवॉस्कुलर स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है:
कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल संतुलित होना जरुरी होता है। लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए नमक का सेवन किया जाता है। इससे धमनियों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है।

त्वचा को स्वस्थ बनाता है:
त्वचा में निखार लाने में भी नमक का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। नमक से त्वचा को एक्सफोलिएट करके मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है जिससे त्वचा निखरी हुई लगती है। साथ ही त्वचा में रक्त संचार बेहतर होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Video: सुष्मिता ने शुरू की बेटियों की ट्रेनिंग, सिखाया जिम्नास्टिक रिंग्स का इस्तेमाल
2 वर्कआउट से पहले भूलकर भी ना खाएं ये, हो सकते हैं कई नुकसान
3 डेली डाइट में शामिल करें दो केले, होते हैं कमाल के फायदे