ताज़ा खबर
 

कैंसर से बचाने में मदद कर सकती है केसर, जानिए इसके और फायदे

केसर में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। केसर का सेवन और इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

केसर का सेवन आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

खाने के स्वाद और रंग को बदलने के लिए कई सालों से केसर का इस्तेमाल किया जा रहा है। खाने के स्वाद के साथ केसर का इस्तेमाल आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। केसर में औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। केसर में उच्च मात्रा में मैंगनीज होता है जो ब्लड शुगर को नियमित करने में मदद करता है। साथ ही इसमे मौजूद विटामिन सी शरीर को इंफेक्शन से बचाने के साथ आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। केसर का सेवन कई तरीकों से करके त्वचा में भी निखार लाया जा सकता है। तो आइए आपको केसर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

कैंसर से बचाती है:
केसर में क्रोकिन नामक वॉटर सॉल्यूबल कैरोटिन होता है। जिसकी वजह से ही केसर का रंग सुनहरा होता है। एक शोध के मुताबिक क्रोकिन कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं की ग्रोथ की बाधित करके कैंसर से रोकथाम करता है। इसके साथ ही यह स्वस्थ कोशिकाओं को प्रभावित नहीं करता है।

जुकाम से रोकथाम:
जुकाम की समस्या दूर करने के लिए केसर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए दूध में केसर मिलाकर पिएं या माथे पर केसर के पेस्ट को लगाएं।

पाचन को बेहतर बनाती है:
पाचन को बेहतर बनाने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में केसर का सेवन फायदेमंद होता है। केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन की समस्या को दूर करके बेहतर बनाने में मदद करती है।

गंजेपन को दूर करने में:
केसर का इस्तेमाल गंजेपन को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए केसर और मुलेठी को दूध में मिलाकर इसे सिर पर लगाने से हेयर ग्रोथ बढ़ जाती है।

टैनिंग दूर करती है:
केसर टैनिंग दूर करने मे मददगार होती है। इसके लिए दूध में केसर मिलाकर पेस्ट को रातभर त्वचा पर लगे रहने दें। सुबह ठंडे पानी से त्वचा को धो लें। इससे टैनिंग खत्म हो जाती है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार:
केसर में एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से यह धमनियों और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Benefits of Cinnamon: दिल की बीमारियों को दूर रखती है दालचीनी, जानिए इसके 10 और फायदे
2 ग्लोइंग स्किन पाने के लिए काफी असरदार हैं अंडे के छिलके, ये चीज मिलाकर करें इस्तेमाल
3 कैंसर के अलावा बचे हुए तेल के इस्तेमाल से होने वाले अन्य दुष्प्रभाव
Padma Awards List
X