ताज़ा खबर
 

लगभग हर स्विमिंग पूल में पेशाब, रिसर्चर्स ने बताई मात्रा

रिसर्च के मुताबिक 8 लाख 30 लीटर पानी की क्षमता वाले स्विमिंग पूल में 75 लीटर यूरीन की मात्रा मौजूद होती है। ये स्विमिंग पूल ओलंपिक में मौजूद स्विमिंग पूलों के एक तिहाई आकार के बराबर थे।

Author Published on: March 5, 2017 12:42 PM
स्विमिंग पूल में नहाकर आने के बाद क्यों लाल हो जाती है आंखे (Source-express photo)

स्विमिंग पूल में मस्ती के बाद अक्सर आपके स्किन पर इंफेक्शन हो जाता है, आंखे लाल हो जाती है, आप डॉक्टर से इलाज करवा चुके है, लेकिन आपकी परेशानी दूर नहीं हुई, तो ये ख़बर आपके काम की है। कनाडा के वैज्ञानिकों की ये रिसर्च आपकी समस्या की वजह भी बता सकती है। दरअसल कनाडा के अलबर्टा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने स्विमिंग पूल में पानी के अलावा मौजूद और दूसरी चीजों पर रिसर्च किया है, इसमें पता चला कि स्विमिंग पूल में पानी के अलावा अच्छी ख़ासी मात्रा पेशाब की भी मौजूद होती है, और ये यूरीन आपके स्किन इंफेक्शन की वजह हो सकती है।

कनाडा के वैज्ञानिकों ने दो शहरों के 31 स्विमिंग पूलों से पानी के 250 सैंपल लिये, और इसके जो नतीजे आए उसे जानकार आप इन गर्मियों में स्विमिंग पूल में रिलैक्स करने के अपने फैसले पर फिर से सोचने पर मज़बूर हो सकते हैं। इस रिसर्च के मुताबिक  8 लाख 30 लीटर पानी की क्षमता वाले स्विमिंग पूल  में 75 लीटर यूरीन की मात्रा मौजूद होती है। ये स्विमिंग पूल ओलंपिक में मौजूद स्विमिंग पूलों के एक तिहाई आकार के बराबर थे। जबकि इससे थोड़े छोटे पूल में 30 लीटर तक पेशाब की मात्रा मौजूद होती है।

इस तथ्य के सामने आने के बाद कनाडा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि स्वीमिंग पूल में पेशाब की मात्रा पब्लिक हेल्थ के लिए एक चिंता का विषय है, क्योंकि यूरीन स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद दूसरे केमिकल्स से प्रतिक्रिया कर तैरने वाले के स्किन और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए अगली बार से अगर स्विमिंग पूल से आने के बाद आपकी आंखे लाल हो जाए, या फिर स्किन पर इंफेक्शन हो जाए तो समझ लीजिए कि जिस पूल में आप नहाने जाते हैं वहां लोगों ने पेशाब किया है। दरअसल यूरीन में मौजूद तत्व नाइट्रोजन क्लोरीन के साथ प्रतिक्रिया कर क्लोरामाइन बनाता है, और यहीं क्लोरामाइन आपकी आंखों को लाल कर देता है। इस खबर को जानने के बाद आप स्विमिंग पूल के पानी को नहाने के दौरान तो मुंह में कतई नहीं लेना चाहेंगे। इसबार अगर इस गर्मी में आपका इरादा स्विमिंग पूल में चिल मारने का है तो इन चीजों की तहकीकात पहले से ज़रुर कर लें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हों तो अपनाएं ये आसान उपाय
2 होली 2017: इस बार किस दिन होगा होलिका दहन और कब खेला जाएगा रंग, यहां है पूरी डिटेल
3 करणी माता मंदिर: जहां चूहों को मिलता है भक्तों से पहले प्रसाद, सफेद चूहे दिखना माना जाता है सौभाग्य सूचक