ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान कितनी मात्रा में खाना चाहिए चिया सीड्स, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल

हमेशा इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आखिर कितनी मात्रा में चिया सीड्स डाइट में शामिल करना चाहिए। अगर आप अधिक मात्रा में खाएंगी तो गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी नुकसान पहुंचेगा।

chia seeds during pregnancy, pregnancy diet, pregnancy diet chart in hindiप्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए चिया सीड्स-

गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स का सेवन करना सुरक्षित होता है, लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में खाएंगी तो इसका आपके स्वास्थ्य पर नुकसान भी पहुंच सकता है। चिया सीड्स में पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आखिर कितनी मात्रा में चिया सीड्स डाइट में शामिल करना चाहिए। अगर आप अधिक मात्रा में खाएंगी तो गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी नुकसान पहुंचेगा। आइये जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कितनी मात्रा में चिया सीड्स खाना चाहिए और डाइट में इसे कैसे शामिल करना चाहिए-

कितनी मात्रा में खाएं: गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन की कमी न हो इसके लिए आप हर दिन लगभग 25 ग्राम चिया के बीज खा सकती हैं। इससे आपकी रोजाना की प्रोटीन की लगभग 18 फीसदी मात्रा और फाइबर की एक तिहाई मात्रा की पूर्ति आसानी से हो जाती है।

कैसे करें डाइट में शामिल: चिया के बीजों का सेवन गर्भवती महिलाएं कई तरह से कर सकती हैं। इसमें आप दही मिक्स करके, रोस्ट करके या स्मूदी बनाकर भी खा सकती हैं। इसके अलावा आप चिया सीड्स पानी के साथ भी पी सकते हैं।

कब्ज से बचाव: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या रहती है। लेकिन चिया सीड्स में मौजूद प्रोटीन और सोडियम कब्ज की समस्या को दूर करता है। चिया सीड्स का सेवन करने से आपको रोजाना मल त्याग में सहायता मिलती है, जिससे कब्ज और ब्लीडिंग को होने से रोका जा सकता है।

हड्डियों को मजबूत करता है: आप चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करके के शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकती हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, साथ ही मांसपेशियों को भी ताकत प्रदान करता है। इसके अलावा यह बच्चे की हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है। कैल्शियम आपके बच्चे के स्केलेटल को डेवलप करने में मदद करता है और यहाँ तक कि दाँतों के विकास में भी मदद करता है। आप फलों, सब्जियों, डेयरी प्रोडक्ट और चिया सीड्स से कैल्शियम प्राप्त कर सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रेस कोर्स में हुई थी डॉ. सिद्धार्थ से मुलाकात, फिर राज परिवार से बगावत कर यशोधरा राजे सिंधिया ने की थी लव मैरिज; जानिये
2 Skin Care: मलाई फेस मास्क लगाने से दूर होती है पिंपल्स की समस्या और चेहरे पर आता है निखार, जानिये इस्तेमाल का तरीका
3 The Kapil Sharma Show: बच्चा यादव शो में हैं कुंवारे, लेकिन असल जिंदगी में अपनी शादीशुदा जिंदगी में हैं बेहद खुश, जानिये इनकी लव स्टोरी
ये पढ़ा क्या?
X