scorecardresearch

Benefits of Nuts: कितने पिस्ता का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है? एक्सपर्ट से जानिए

Benefits Of Eating Pistachios: पिस्ता एक ऐसा मेवा है जिसे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Benefits of Nuts: कितने पिस्ता का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है? एक्सपर्ट से जानिए
Pistachios: रोजाना पिस्ता खाने के फायदे (जनसत्ता)

Health Benefits Of Eating Pistachios: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आयुर्वेद में पिस्ता को गुणों का भंडार कहा जाता है। आयुर्वेद के अनुसार पिस्ता खाने से व्यक्ति को एनर्जी मिलती है। साथ ही कफ-पित्त-वर्द्धक, वात दोष से मुक्ति दिलाने वाला मेवा बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। पिस्ता के फायदे से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है। इसका इस्तेमाल कई डिशेज में गार्निशिंग के लिए किया जाता है।

पिस्ता में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही पिस्ता खाने से आंखें भी तंदुरुस्त होती हैं। इसके अलावा भी पिस्ता खाने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे भी नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि रोजाना कितने पिस्ते का सेवन किया जा सकता है-

डॉक्टर मुकुल शर्मा के मुताबिक पिस्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, फाइबर पेट में कचरा नहीं जमने देता है। इसलिए हम जो भी खाते हैं उसका सही तरह से पचना बेहद जरूरी है ऐसे में पिस्ता अपनी अच्छी भूमिका निभाता है।

रोज इतनी मात्रा में खाना चाहिए पिस्ता

डॉक्टर मुकुल के मुताबिक पिस्ता याददाश्त को भी बढ़ाने में सहायक है, इसलिए रोजाना 5 पिस्ते के सेवन से हमें मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा कई लोगों को थकावट महसूस होती है, उन्हें पिस्ता खाने से एनर्जी मिलेगी और उनकी कमजोरी भी दूर होगी। एक्सपर्ट के मुताबिक पिस्ता खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, चूंकि पिस्ता कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नेशियम और विटामिन से भरपूर होता है ऐसे में कमजोर हड्डियों वाले लोगों को प्रतिदिन रात में पिस्ता का सेवन जरूर करना चाहिए।

पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ते में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसलिए पिस्ता खाने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इससे हृदय स्वस्थ रहता है। साथ ही पिस्ता खाना मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होता है क्योंकि पिस्ता खाने से वजन और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। पिस्ता में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। पिस्ता खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-11-2022 at 12:18:04 pm
अपडेट