scorecardresearch

पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए बस कर लें ये 4 काम

बेली फैट के भी कई प्रकार होते हैं। अगर आपको बेली फैट है तो आपको पता होना चाहिए कि आपका बेली फैट कौन सा है।

weight loss
वजन कम करने के लिए आप डाइट से जंक फूड, प्रोसेस फूड और शुगर वाले फूड का सेवन कम करें। (Image: Freepik)

अनियंत्रित जीवनशैली और अनियमित खानपान की वजह से मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। जिसे कम करना काफी मुश्किल हो जाता है, खासकर बेली फैट यानी पेट के इर्दगिर्द जमी चर्बी को। बेली फैट को शरीर का सबसे जिद्दी फैट कहते हैं क्योंकि बेली में जितनी तेजी से फैट जमा होता है उस फैट को कम करना उतना ही कठिन हो जाता है।

फूड फिटनेस एंड फन की संस्थापक और पोषण विशेषज्ञ मंजू मलिक कहती हैं कि बेली फैट के भी कई प्रकार होते हैं। अगर आपको बेली फैट है तो आपको पता होना चाहिए कि आपका बेली फैट कौन सा है।

बेली फैट के कारण:

  • स्ट्रेस यानी चिंता की वजह से निकला बेली फैट
  • हार्मोनल बेली फैट यानी पीसीओएस या पीसीओडी के कारण पेट निकल जाना।
  • गर्भावस्था के बाद की बेली फैट
  • चिकित्सक कारणों से पेट निकलना, जैसे थायराइड आदि
  • खराब जीवन शैली के कारण पेट निकल जाना।
  • शराब के सेवन से कारण पेट का निकलना।

बेली फैट को ऐसी हटा सकते हैं:

अच्छी डाइट: मंजू मलिक कहती हैं कि वजन कम करने की प्रक्रिया में 70 प्रतिशत भूमिका डाइट की होती है। एक अच्छी डाइट के लिए आपको प्राकृतिक आहार खाना चाहिए। जितना भी पैकेट वाला खाना होता है और रेडी टू ईट वाला खाना उससे दूरी बना लेनी चाहिए। आप घर का बना खाना खाएं, हरी सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज इत्यादि।

एक दिनचर्या बनाएं: सारा दिन आप कुछ भी खाते मत रहिए बल्कि एक रूटीन बनाएं कि कब आपको क्या खाना है और उसी रूटीन के अनुसार चलें।

चर्बी कम करने वाला खाना खाएं: ओट्स, जौ, किनुआ खाएं। हरी और लाल सब्जियां का सेवन करें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है, जिससे चर्बी कम करने में आसानी होती है।

व्यायाम: हम ये मान लेते हैं कि पेट की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम भी वही करें जो सिर्फ और सिर्फ पेट कम करने के लिए होते हैं। ऐसा करना गलत है जब आप पूरे शरीर का व्यायाम करेंगे तभी आपका पेट कम होगा। आप कार्डियो एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिलाके कर सकते हैं। आप सप्ताह में तीन दिन कार्डियो करें और तीन दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग। साथ में एक दिन आराम भी जरूर करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.