ताज़ा खबर
 

जानिए डांस करना कैसे आपको स्वस्थ रखने में करता है मदद

डांस एक तरह की गतिविधि है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती है। कोई भी व्यक्ति डांस करके इसके लाभ उठा सकता है। यह एक वार्मअप भी है।

अपनी खुशी और भावनाओं को जाहिर करने के लिए लोग डांस का सहारा लेते हैं। डांस इसके साथ आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है। डांस एक तरह की एक्सरसाइज भी होती है जो आपको वजन कम करने में और फिट रखने में मदद करता है। वैसे तो डांस करना सभी को पसंद होता है। डांस भी कई प्रकार का होता है। जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। डांस एक तरह की गतिविधि है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती है। कोई भी व्यक्ति डांस करके इसके लाभ उठा सकता है। यह एक वार्मअप भी है। फिट रहने के लिए अगर आपको जिम ज्वाइन नहीं करना है तो आप डांस क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। तो आइए आपको डांस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

याद्दाश्त बढ़ाता है:
डांस ना सिर्फ आपके शरीर को बेहतर बनाता है बल्कि याद्दाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है। डांस करने से उम्र के साथ होने वाले डिमेंशिया से रोकथाम करता है। एरोबिक्स करना आपके दिमाग के लिए बेहतर होता है।

ऊर्जावान बनाता है:
अपनी भावनाओं को जाहिर करने के लिए डांस की मदद लेना फायदेमंद होता है। इससे आप रिलेक्स महसूस करते हैं जिससे आपके शरीर में ऊर्जा आती है। इससे आपको ऊर्जावान बनने में मदद मिलती है।

लचीलेपन में सुधार:
डांस आपकी मांसपेशियों को लचीला बनाने में मदद करता है। डांस करने से आपके शरीर में लचीलापन बढ़ता है और दृढ़ता कम होती है। इसके लिए घर पर कई तरह के डांस फार्म कर सकते हैं।

तनाव कम करता है:
तनाव महसूस होने पर या इससे ग्रसित होने पर इससे बाहर लाने में डांस आपकी मदद करता है। तनाव को दूर करने के लिए आप किसी भी तरह का डांस कर सकते हैं। इससे आपको रिलेक्स महसूस होता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है:
डांस एक एक्टिविटी है जो कार्डियोवस्कुलर डिजीज के खतरे को कम करती है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप डांस कर सकते हैं इससे हृदय स्वस्थ रहता है और सांस की समस्या भी दूर होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App